logo-image

ट्रंप, जिनिपिंग को पछाड़कर पीएम मोदी बने विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। देश में ही नहीं विदेश में भी उनके प्रशंसकों की संख्या लाखों में है।

Updated on: 12 Jan 2018, 05:41 PM

highlights

  • ट्रंप-जिनपिंग को पछाड़कर विश्व के तीसरे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी
  • फ्रांस के राष्ट्रपति पहले और जर्मनी की चांसलर मर्केल दूसरे नंबर पर काबिज

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। देश में ही नहीं विदेश में भी उनके प्रशंसकों की संख्या लाखों में है। एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वे में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति पुतिन को पछाड़कर विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता घोषित किए गए हैं।

गैलप इंटरनेशनल ने वैश्विक नेताओं को लेकर किए गए अपने सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरे नंबर पर रखा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल दूसरे नंबर पर काबिज है। इस सर्वे में जहां पीएम मोदी को 8 अंक मिले वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन को 21, और जर्मनी की चांसलर मर्केल को 20 अंक मिले।

गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में 22 जनवरी से शुरू होने वाले विश्व व्यापार मंच सम्मेलन (World Economic Forum) में पीएम मोदी भी शिरकत करेंग। दावोस सम्मेलन से पहले उनकी रैंकिंग और लोकप्रियता में इजाफा होना भारत के वैश्विक छवि को और मजबूत करने वाला माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चार जजों ने देश से की अपील, सुप्रीम कोर्ट को बचाएं, तभी सुरक्षित होगा लोकतंत्र

गैलप इंटरनेशनल ने दुनिया के 50 अलग-अलग देशों में सर्वे करने के बाद आंकड़े को सार्वजनिक किया है। इसमें एक देश के प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों के वोटों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में ISRO की 100वीं छलांग, 31 सेटेलाइट का सफल प्रक्षेपण