logo-image

पीएम मोदी ने दिल्ली से वाराणसी रूट के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, यह है खूबी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि स्वदेश निर्मित ट्रेन आठ घंटे में 795 किलोमीटर की दूरी पूरी कर लेगी जो रूट की अन्य सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में 35 फीसदी तेज है.

Updated on: 15 Feb 2019, 12:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पहली स्वदेश निर्मित हाई स्पीड ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई. चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्मित देश की पहली इंजन-रहित ट्रेन 18, जिसे बाद में वंदे भारत एक्सप्रेस का नाम भी दे दिया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि स्वदेश निर्मित ट्रेन आठ घंटे में 795 किलोमीटर की दूरी पूरी कर लेगी जो रूट की अन्य सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में 35 फीसदी तेज है. ट्रायल रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चली ट्रेन 18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है.

घटाई गई कीमतों के अनुसार अब दिल्ली से वाराणसी तक एसी चेयर कार के लिए 1,760 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में 3,310 रुपये देने होंगे, जो पहले क्रमश: 1850 रुपये और 3,520 रुपये तय किया गया था. वहीं वाराणसी से दिल्ली आने के क्रम में एसी चेयर कार के लिए 1,700 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में 3,260 रुपये देने होंगे. जो पहले के तय भाड़े के अनुसार क्रमश: 1,795 रुपये और 3,470 रुपये था.

रेलवे के अनुसार, दोनों किराया कैटरिंग शुल्क के साथ संलग्न है. इसके मुताबिक, इतनी दूरी के लिए मौजूदा शताब्दी ट्रेनों के मुकाबले ट्रेन 18 के चेयर कार का किराया 1.4 गुना और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया प्रीमियम ट्रेन में प्रथम श्रेणी ट्रेनों के वातानुकूलित सीटों के मुकाबले 1.3 गुना है.

बता दें कि ट्रायल रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चली ट्रेन 18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं.

इसका परिचालन परीक्षण रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ), लखनऊ की देखरेख में किया गया है. परीक्षण के दौरान ट्रेन का 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से परिचालन सफल रहा. यह ट्रेन अधिकतम 200 किलोमीटर की रफ्तार से चलने में सक्षम है.

रेल मंत्रालय ने पहले ही संकेत दे दिया था कि ट्रेन 18 का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 40-50 प्रतिशत अधिक होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि स्वदेश निर्मित ट्रेन 8 घंटे में 795 किलोमीटर की दूरी पूरी कर लेगी जो रूट की अन्य सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में 35 फीसदी तेज है.

और पढ़ें- पुलवामा आतंकी हमले की चुकानी होगी भारी कीमत, जवानों को दी गई पूर्ण स्वतंत्रता: पीएम मोदी

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 42 जवानों को याद किया और दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की.