logo-image

डिफेंस एक्सपो में बोले पीएम मोदी, लोगों को सुरक्षा और शांति देना हमारी प्राथमिकता

प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज ये देखकर खुशी हो रही है कि 500 से अधिक देशी और 150 से अधिक विदेशी कंपनियां यहां मौजूद है।

Updated on: 12 Apr 2018, 12:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चेन्नई में रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा कि शांति हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि देश के सभी नागरिकों और अपने क्षेत्रों की रक्षा करना।

इसके लिए हमें अपने सशस्त्र बल को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करना होगा और उसके लिए जो भी ज़रूरी क़दम उठाना है हम उसके लिए तैयार हैं।

प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज ये देखकर खुशी हो रही है कि 500 से अधिक देशी और 150 से अधिक विदेशी कंपनियां यहां मौजूद है। क़रीब 40 से अधिक देशों ने अपने प्रतिनिधियों को यहां पर भेजा है।'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी कोशिश लोगों को बचाना और शांति स्थापित करना है और इसके लिए हम अपनी सैन्य ताकतों का हर तरह से साथ देने को तैयार हैं।

पीएम ने कहा कि सरकार ने हथियार मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर काफी काम किया है जिसमें डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग को लाइसेंस देना, एफडीआई, एक्सपोर्ट आदि को लेकिर काफी कदम उठाए गए हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के चेन्नई में डिफेंस एक्सपो में रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस साल डिफेंस एक्सपो की थीम 'भारत-उभरता रक्षा विनिर्माण हब' है।

इस वर्ष सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र का लगभग 15 प्रतिशत का समुचित प्रतिनिधित्व होगा। लगभग 150 अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों सहित 670 से भी ज्यादा प्रदर्शक डिफेंस एक्सपो में शिरकत करेंगे।

भारतीय प्रतिभागियों में कई प्रमुख कंपनियां जैसे कि टाटा, भारत फोर्ज, बीईएल, महिन्द्रा, डीआरडीओ, एमकेयू, एचएएल, कल्याणी, बीडीएल, एमडीएल, जीआरएसई, जीएसएल, एचएसएल, आयुध कारखाने शामिल हैं।

डिफेंस एक्सपो-2018 में भाग लेने वाली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में बोइंग (अमेरिका), एसएएबी (स्वीडन), लॉकहीड मार्टिन, यूनाइटेड शिपबिल्डिंग (रूस), बीएई सिस्टम्स (ब्रिटेन), एयरबस, राफेल (फ्रांस), सिबत (इस्राइल), वार्टसिला (फिनलैंड), रहोड एंड श्वार्ज (जर्मनी) शामिल हैं।

और पढ़ें- ISRO ने सफलतापूर्वाक लॉन्च किया IRNSS-1I नेविगेशन सैटेलाइट