मणि शंकर अय्यर की सफाई, कहा- कांग्रेस से मुगलकाल की तुलना ठीक नहीं, राहुल के खिलाफ लड़ सकते हैं चुनाव

मुग़लकाल में ये साफ था कि जहांगीर, औरंगज़ेब ही नेता होंगे। लेकिन यहां कोई भी राहुल गांधी के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने को स्वतंत्र है। यहां पूरी तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था है।

  |   Updated On : December 04, 2017 03:26 PM
मणि शंकर अय्यर (एएनआई)

मणि शंकर अय्यर (एएनआई)

नई दिल्ली:  

राहुल की ताज़पोशी की तुलना मुग़लकाल से करने पर घिरे कांग्रेसी नेता मणि शंकर अय्यर ने सोमवार को सफाई दी है।

सोमवार को मीडिया से बात करेत हुए मणिशंकर अय्यर ने कहा कि दोनो की तुलना मत कीजिए। मुग़लकाल में ये साफ था कि जहांगीर, औरंगज़ेब ही नेता होंगे। लेकिन यहां कोई भी राहुल गांधी के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने को स्वतंत्र है। यहां पूरी तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था है।

अय्यर ने कहा, 'जब जहांगीर के स्थान पर शाहजहां आए थे तब कोई चुनाव हुआ था? जब शाहजहां के स्थान पर औरंगजेब आए तक कोई चुनाव हुआ था? यह सब को पता है कि राजा का सिंहासन स्वत: वारिस के पास जाता है।'

अय्यर ने कहा, 'लेकिन, लोकतंत्र में चुनाव होते हैं। मैंने खुले तौर पर (शहजाद) पूनावाला को नामांकन दायर करने और चुनाव लड़ने के लिए आमंत्रित किया।'

इसके साथ ही अय्यर ने तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी ने कभी शहजाद पूनावाला के बारे में कुछ सुना है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता शहजाद पूनावाला ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी के चुनाव को धोखाधड़ी बताया था जिसके बाद बीजेपी द्वारा की गई आलोचना का अय्यर उत्तर दे रहे थे।

राहुल के नामांकन पर पीएम मोदी की चुटकी, कहा- कांग्रेस को 'औरंगजेब राज' मुबारक

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एक चैनल से बातचीत के दौरान राहुल की ताजपोशी की तुलना मुगलकाल से कर दी थी।

जिसके बाद पीएम मोदी ने गुजरात के धरमपुर में चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के इंटरव्यू वाला बयान का हवाला देते हुए पार्टी को औरंगजेब काल का बताया था।

पीएम ने कहा, 'मणिशंकर अय्यर, जो कभी भी एक परिवार के प्रति अपनी वफादारी से पीछे नहीं हटते, उन्होंने गर्व से कहा कि जब जहांगीर के स्थान पर शाहजहां आए थे तब कोई चुनाव हुआ था? और जब शाहजहां के स्थान पर औरंगजेब आए तब कोई चुनाव हुआ था? यह सब को पता है कि राजा का सिंहासन स्वत: वारिस के पास जाता है।'

उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस को उनके 'औरंगजेब राज' पर बधाई देता हूं। हमारे लिए लोगों का कल्याण महत्वपूर्ण है और 125 करोड़ भारतीय हमारे हाईकमान हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस नेताओं ने यह मान लिया है कि यह एक पार्टी नहीं बल्कि एक कुनबा है।

दिल्ली सरकार का फैसला, सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरा

First Published: Monday, December 04, 2017 03:07 PM

RELATED TAG: Narendra Modi, Rahul Gandhi, Mani Shankar Aiyar, Congress, Bjp, Shehzad Poonawalla, Aurangzeb, Pm Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो