logo-image

अफगानिस्तान हमले की पीएम मोदी ने की निंदा, जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमले में मारे गये सिखों और हिंदुओं के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Updated on: 02 Jul 2018, 09:09 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमले में मारे गये सिखों और हिंदुओं के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

पीएम मोदी ने दुख जताते हुए लिखा, 'अफगानिस्तान में कल हुये हमले की निंदा करता हूं. यह हमला अफगानिस्तान की बहुसांस्कृतिक संरचना पर हमला है. मेरी संवेदना शोकसंतप्त परिवार के साथ हैं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायलों को जल्दी राहत मिले. भारत दुख की इस घड़ी में अफगानिस्तान के साथ है'

पीएम मोदी के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी दुख जताया है। उन्होंने बी ट्वीट कर पीड़ितों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की है।

बता दें अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से में स्थित एक शहर में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जिसमें कम से कम 19 लोगों की जान चली गई। इनमें कई सिख भी शामिल हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। हिंसा की इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है।

गवर्नर के प्रवक्ता अतुल्लाह खोगयानी ने बताया कि यह हमला प्रांत के गवर्नर के परिसर से कुछ ही सौ मीटर की दूरी पर स्थित एक बाजार में हुआ है, जहां राष्ट्रपति अशरफ गनी बैठक कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 19 मृतकों में से 12 सिख और हिंदू हैं। 20 अन्य लोग घायल भी हो गये। अस्पताल में चारों तरफ शोक का माहौल है।

टिप्पणियां प्रांतीय स्वास्थ्य निदेशक नजीबुल्लाह कामवाल ने 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की, जिनमें ज्यादातर सिख हैं।

यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले में किसे निशाना बनाया गया था। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने पुष्टि की कि एक आत्मघाती हमलावर ने हमले को अंजाम दिया। इस अशांत प्रांत में हाल के दिनों में कई घातक हमले हुए हैं।

गनी के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति अभी भी नंगरहार में ही हैं, लेकिन उनके लिए खतरे जैसी कोई बात नहीं है। गनी इस अशांत प्रांत की अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत आज सुबह एक अस्पताल का उद्घाटन करने जलालाबाद पहुंचे थे।

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले गनी ने सरकार द्वारा लागू संघर्षविराम की समाप्ति के बाद अफगान सुरक्षा बलों को तालिबान के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाने का निर्देश दिया था।