logo-image

रक्षा ऑपरेशन समेत 6 मुद्दों पर भारत-कनाडा के बीच सहमति, पीएम ने आतंकवाद-चरमपंथ को बताया ख़तरा

पीएम मोदी ने इस मौक़े पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का भारत आगमन के लिए हमने लंबे समय से इंतज़ार किया है।

Updated on: 23 Feb 2018, 05:27 PM

नई दिल्ली:

भारत और कनाडा के बीच शुक्रवार को कई समझौतों को लेकर बातचीत हुई बाद में रक्षा ऑपरेशन और ऊर्जा समेत 6 मुद्दों पर हस्तक्षर किए गए।

पीएम मोदी ने इस मौक़े पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का भारत आगमन के लिए हमने लंबे समय से इंतज़ार किया है। मुझे ख़ुशी है कि ट्रूडो अपने पूरे परिवार के साथ भारत आए हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'हमने रक्षा ऑपरेशन समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा की। आतंकवाद और चरमपंथी हमारे जैसे देश के लिए सबते ख़तरा है और इनसे लड़ना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती। इसलिए ज़रूरी है कि हम दोनों एक साथ मिलकर इस चुनौती का मुक़ाबला करें।

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'कनाडा के साथ अपने रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने को भारत बहुत अधिक महत्व देता है। हमारे संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद, क़ानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित है।'

पीएम ने शिक्षा के क्षेत्र में कनाडा के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा, 'हाईर स्टडीज़ के लिए भारत के लगभग 1 लाख़ 20 हज़ार छात्र कनाडा पढ़ाई करने जाते हैं। हमने उच्च शिक्षा को लेकर समझौता ज्ञापन (MOU) का फिर से नवीनीकरण किया है।'

और पढ़ें: नौकरशाहों ने केजरीवाल और मंत्रियों की बैठक के बहिष्कार का ऐलान किया

पीएम ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बोलते हुए कहा, 'उत्तर कोरिया और मालदीव को लेकर दोनों देशों की राय एक जैसी है।'

वहीं ऊर्जा विषयों पर चर्चा करते हुए पीएम ने कहा, 'कनाडा ऊर्जा के क्षेत्र में सुपर पावर है और यह भारत में तेज़ी से बढ़ रही मांग को पूरा करने में सक्षम है।'

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक समारोह में कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को गले लगाकर स्वागत किया।

टड्रो अपनी पत्नी सोफी और बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस और हाड्रियन के साथ जैसे ही कार से राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उतरे, मोदी ने उनसे (ट्रूडो) हाथ मिलाया और फिर गले लगा लिया।

और पढ़ें- दो थप्पड़ के लिए इतनी शिद्दत से जांच, जज लोया केस में पूछताछ क्यों नहीं: सीएम केजरीवाल