logo-image

ओडिशा के कई हिस्सों में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक बैन, अगले दो सालों पूरे राज्य में हो जाएगा प्रभावी : पटनायक

अगले दो वर्षों में उड़ीसा को प्लास्टिक मुक्त करने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस साल 2 अक्टूबर से कई जगहों पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने की घोषणा की।

Updated on: 10 Jul 2018, 09:00 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा  को अगले दो सालों में प्लास्टिक मुक्त करने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस साल 2 अक्टूबर से कई जगहों पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने की घोषणा कर दी है।

पटनायक ने "अमा मुकेश मंत्र, अमा कथा" (हमारे मुख्यमंत्री, हमारी वार्ता) कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान यह घोषणा की। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम के जरिए राज्य के सभी कोनों में लोगों से जुड़ने की कोशिश की जाती है ।

पटनायक ने कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से नगरपालिका निगम क्षेत्रों और पुरी शहर में प्लास्टिक पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। प्रमुख शहरों में जहां प्रतिबंध लगाया जाएगा उनमें भुवनेश्वर, कटक, बेरहमपुर, सामलपुर और राउरकेला शामिल हैं।

पटनायक ने कहा कि अगले दो सालों में प्रतिबंध पूरे राज्य में प्रभावी हो जाएगा।

आवास और शहरी विकास विभाग और पंचायती राज विभाग को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में इस कार्य को करने के लिए पूरी जानकारी दे दी गई है। वन और पर्यावरण विभाग राज्य भर में प्लास्टिक प्रदूषण नियंत्रण कार्य की निगरानी करेगा।

पटनायक ने मानसून के दौरान सभी नागरिकों से एक पौधा लगाने और उसका ख्याल रखने की अपील की। यदि हम सभी पेड़ लगाते हैं और इसका ख्याल रखते हैं, तो पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। मनुष्य अच्छी स्थिति में रहेंगे और हम अपने परिवार और समाज के विकास के लिए काम कर सकते हैं।

पटनायक ने राज्य में ग्रीन कवर की वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

इसे भी पढ़ें: LG से तकरार पर 'आप' ने फिर खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा