logo-image

एक तरफ भीषण गर्मी तो दूसरी तरफ कंबल ओढ़कर सोने को मजबूर लोग, जानें वजह

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में गर्मी के चलते हाहाकार मचा हुआ है वहीं तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में भी भीषण गर्मी ने लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी हैं

Updated on: 04 Jun 2019, 12:21 PM

नई दिल्ली:

भीषण गर्मी से लोग बेहाल है. लू के चलते कई लोग बीमार पड़ रहे हैं. कई राज्यों में तो ग्रमी के चलते लोगों की जान भी जा चुकी है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में गर्मी के चलते हाहाकार मचा हुआ है वहीं तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में भी भीषण गर्मी ने लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी हैं. लेकिन वहीं दुसरी तरफ कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां लोग कंबल और रजाई लेकर सो रहे हैं.

एक तरफ जहां कई राज्यों में तापमान 40-45 डिग्री से कम होने का नाम नहीं ले रहा तो वहीं कुछ शहर ऐसे है जहां तापमान इतना गिर गया है कि लोग सर्दी के कपड़े पहनने और कंबल लेकर सोने को मजूर हैं. जानें कौनसे हैं वो शहर-

जम्मू कश्मीर का लेह

जम्मू कश्मीर के लेह में तापमान में इतनी गिरावट आ गई है कि लोग रजाई ओढ़कर सो रहे हैं. रात को यहां तापमान गिरकर 7 डिग्री तक पहुंच जाता है. कई बार यहां तापमान गिरकर माइनस 1 भी हो जाता है.

जम्मु कश्मीर में स्थित द्रास

वहीं जम्मू कश्मीर के द्रास शहर का भी यही हाल है जहां तापमान गिरकर 3-4 डिग्री तक पहुंच जाता है

अरुणाचल प्रदेश का तवांग

दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में भी लगातार ठंडी हवाएं चल रही हैं. यहां अधिकतम 10 डिग्री रहता है जब की न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

सिक्किम का समडोंग

सिक्कम को पूर्व का स्विटजरलैंड भी कहा जाता है. यहां उच्च तापमान तो करीब 17 डिग्री है, लेकिन वहीं न्यूनतम तापमान कई बार 7 से 8 डिग्री पहुंच जाता है.