logo-image

पेट्रोल के दाम में फिर लगी आग, 12 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

तेल के दाम में बढ़ोतरी लगातार जारी है. आज भी पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

Updated on: 22 Sep 2018, 07:44 AM

नई दिल्ली:

तेल के दाम में बढ़ोतरी लगातार जारी है. आज भी पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. दिल्ली में शुक्रवार को जहां पेट्रोल 82 रुपये 32 पैसे प्रति लीटर मिल रहा था वहीं आज आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 82 रुपये 44 पैसे देने होंगे. हालांकि डीजल के दाम में इजाफा नहीं हुआ है और आज भी डीजल 73 रुपये 87 पैसे का ही मिलेगा.

बात अगर मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दामों की करें तो मुंबई में पेट्रोल के लिए आपको 89 रुपये 80 पैसे देनो होंगे जबकि डीडल के लिए 78 रुपये 42 पैसे खर्च करने होंगे.

सरकारी कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्प द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रुपये की गिरती कीमत और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से सोमवार को ईंधन कीमतें रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक अगस्त से ही आग लगी हुई है और कीमत रोजाना बढ़ रही है.

ईंधन कीमतों में एक बार केवल 13 अगस्त को हल्की गिरावट आई थी, जबकि पिछले दो हफ्तों से यह रोजाना तेजी का नया-नया रिकार्ड बना रही है.

क्रूड ऑयल में तेजी से डॉलर में मजबूती और रुपए में दबाव देखने को मिला है. ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण कच्चे तेल की उच्च कीमत और डॉलर के खिलाफ रुपये में हो रही गिरावट है. रुपये में गिरावट के कारण तेल का आयात महंगा पड़ता है, क्योंकि कच्चे तेल की खरीदारी डॉलर में की जाती है.