मुंबई में पेट्रोल 88 और डीजल 77 के पार, दामों में बेतहाशा वृद्धि पर क्या लगेगी रोक, जानें 14वें दिन का रेट

राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 0.23/लीटर की बढ़ोतरी के साथ रिकॉर्ड 80.73/लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल में भी 0.22/लीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसकी वजह से सोमवार को एक बार फिर दाम वृद्धि में नया रिकॉर्ड देखने को मिल रहा है।

  |   Updated On : September 10, 2018 07:59 AM
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर कैसे होगा कंट्रोल

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर कैसे होगा कंट्रोल

नई दिल्ली:  

पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 13 दिनों से हो रही लगातार वृद्धि के विरोध में कांग्रेस, वाम दल समेत 20 दल भले ही भारत बंद कर रहे हों लेकिन रेट बढ़ोतरी का दौर 14वें दिन भी जारी है। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 0.23/लीटर की बढ़ोतरी के साथ रिकॉर्ड 80.73/लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल में भी 0.22/लीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसकी वजह से सोमवार को एक बार फिर दाम वृद्धि में नया रिकॉर्ड देखने को मिल रहा है। दिल्ली में सोमवार को डीजल की क़ीमत 72.83/लीटर हो गया है।

वहीं मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने सबसे ऊच्चतम स्तर पर है। सोमवार को यहां पेट्रोल की क़ीमत 88.12/लीटर है तो डीजल की क़ीमत 77.32/लीटर है। दामों में कटौती को लेकर सरकार ने पहले ही यह कहते हुए हाथ खड़े कर दिए हैं कि डॉलर के खिलाफ रुपये के कमजोर होने तथा आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के कारण पेट्रोल-डीजल महंगे हो रहे हैं।

प्रधान के मुताबिक, डॉलर के खिलाफ अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपया अधिक मजबूती से टिका हुआ है। मंत्री ने कहा, 'आज अन्य मुद्राओं की तुलना में भारतीय मुद्रा सबसे अधिक मजबूत है, लेकिन हम तेल की खरीद डॉलर में करते हैं। इसलिए हमारे सामने समस्या पैदा हो रही है।'

और पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का 'भारत बंद' आज, 20 पार्टियों का मिला समर्थन

वहीं राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल के मोर्च पर राज्य के लोगों को बड़ी राहत दी है। वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 4 फीसदी वैट कम कर दिया है। जिसकी वजह से पेट्रोल डीजल के दाम में ढाई रुपये तक की कमी हो गई है।

First Published: Monday, September 10, 2018 07:22 AM

RELATED TAG: Petrol, Diesel, 10 September, Petrol-diesel Price,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो