logo-image

तेल की कीमतों में उछाल जारी, मुंबई में पेट्रोल 90 रुपये के करीब, दिल्ली में 72 रुपये के पार डीजल

पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.16 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंची जबकि डीजल की कीमत 73.87 प्रति लीटर है.

Updated on: 18 Sep 2018, 07:34 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.16 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंची जबकि डीजल की कीमत 73.87 प्रति लीटर है. पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे का इजाफा हुआ जबकि डीजल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की आज कीमत 89.54रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.42 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे और डीजल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

सरकारी कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्प द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रुपये की गिरती कीमत और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से सोमवार को ईंधन कीमतें रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक अगस्त से ही आग लगी हुई है और कीमत रोजाना बढ़ रही है. ईंधन कीमतों में एक बार केवल 13 अगस्त को हल्की गिरावट आई थी, जबकि पिछले दो हफ्तों से यह रोजाना तेजी का नया-नया रिकार्ड बना रही है.

क्रूड ऑयल में तेजी से डॉलर में मजबूती और रुपए में दबाव देखने को मिला है. ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण कच्चे तेल की उच्च कीमत और डॉलर के खिलाफ रुपये में हो रही गिरावट है. रुपये में गिरावट के कारण तेल का आयात महंगा पड़ता है, क्योंकि कच्चे तेल की खरीदारी डॉलर में की जाती है.