logo-image

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी, जानिए आज का रेट

पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 08 पैसे की बढ़ोतरी हुई.

Updated on: 15 Oct 2018, 11:50 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 08 पैसे की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में पेट्रोल 82.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.46 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. वहीं मुंबई में 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद सोमवार को पेट्रोल 88.18 रुपये और डीजल 79.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि तेल की कीमतों में कुछ दिनों पहले ही केंद्र सरकार द्वारा की गई कटौती से मिली फौरी राहत अब क्षीण पड़ती नजर आ रही है. सरकार ने तेल के दाम पर ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी लेकिन इस कटौती के बाद से अब तक दिल्ली में डीजल दो रुपये 47 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेल कंपनियों के प्रमुखों से मिलकर ऊर्जा के वैश्विक परिदृश्य का जायजा लेने वाले हैं.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख वैश्विक और भारतीय कंपनियों के प्रमुखों से मिलकर तेल बाजार के हालात की जानकारी लेंगे क्योंकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध चार नवंबर से लागू होने जा रहा है.

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 4 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. उन्होंने अन्य राज्यों से भी तेल में वैट कटौती कर प्रति लीटर 2.50 रुपये राहत देने की अपील की थी. जेटली ने कहा था कि उत्पाद कर (एक्साइज टैक्स) में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा.

केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद कर में कटौती की नई घोषणा से पूर्व पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 19.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 15.33 रुपये प्रति लीटर था.

गौरतलब है कि इस साल देश में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर चली गई और लगातार अपने रिकॉर्ड को तोड़ते जा रही थी. सरकारी तेल कंपनियां पिछले साल (2017) जून से रोजाना तेल के दामों को निर्धारित कर रही हैं.

और पढ़ें : #MeToo इस्तीफ़ा नहीं देंगे एमजे अकबर, कहा-आरोप मनगढ़ंत, लूंगा लीगल एक्शन

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं. मेट्रो शहरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई) में तेल की कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा था. मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 91 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई थी.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news