logo-image

आम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई कमी

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज मामूली सी गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली.

Updated on: 21 Dec 2018, 08:53 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज मामूली सी गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली.  दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल 70.46 रुपए प्रति लीटर बिक रही है. आर्थिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 76.08 रुपए लीटर चल रहा है. बात करें डीजल की तो दिल्ली में 15 पैसे की कटौती के साथ 64.39 रुपए प्रति लीटर मिल रहे है, वहीं मुंबई में 15 पैसे की कटौती के साथ डीजल की कीमत 67.39 रुपए प्रति लीटर है. 

बता दें कि गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को कोई परिवर्तन नहीं हुआ.अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई नरमी के बाद तेल भारतीय विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रखीं.

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण के लिए 16 जून 2017 को गतिशील कीमत निर्धारण व्यवस्था (डायनामिक प्राइसिंग मेकनिज्म) लागू होने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है.

ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा सौदा गुरुवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 1.40 फीसदी की कमजोरी के साथ 56.44 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

ये भी देखें :Petrol Pump पर मिलती हैं ये 6 चीजें बिल्‍कुल मुफ्त, न दे तो एक शिकायत पर रद हो जाएगा लाइसेंस

वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का फरवरी डिलीवरी अनुबंध 1.79 फीसदी की गिरावट के साथ 47.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. इस सप्ताह बेंट क्रूड के भाव में छह फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. इसलिए आगे फिर पेट्रोल और डीजल के दाम घटने की पूरी संभावना है, जिससे वाहन चालकों को तेल के दाम में राहत मिलेगी. साथ ही, आम उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलेगी, क्योंकि तेल का दाम घटने से माल ढुलाई पर होने वाले खर्च में कमी आती है.

गौरतलब है कि अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर चले जाने पर केंद्र सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

और पढ़ें: भारत तेल कूटनीति मामले में पीएम मोदी के कारण विश्व में बना है प्रभावशाली : धर्मेंद्र प्रधान

सरकार ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, जबकि एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का बोझ तेल कंपनियों को उठाने को कहा था.

केंद्र सरकार की ओर से तेल के दाम में कटौती की घोषणा के बाद बीजेपी शासित महाराष्ट्र, झारखंड समेत कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाया था.