logo-image

फिर बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम, क्या 100 को पार कर जाएगी क़ीमत, यह है आज का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ौतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये का गिरना इस महंगाई की बड़ी वजह है।

Updated on: 08 Sep 2018, 12:17 PM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को भी बढ़ोतरी हुई है। जहां एक तरफ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.38 पैसे हो गए हैं जबकि डीजल 72.51 रुपये प्रति लीटर बिक रही है। वहीं मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 87.77, 76.98 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। 16 अगस्त से लेकर अब तक पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। तेल की कीमतें बढ़ने के कारण मंहगाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

गाजियाबाद में जहां पेट्रोल 80.35 रुपये जबकि डीजल 72.65 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं गोरखपुर में पेट्रोल का दाम 80.20 रुपये जबकि डीजल का दाम 72.38 रुपये प्रति लीटर है। 

पंजाब में पेट्रोल 86.47 के पार हो गया है और डीजल 74 तक पहुंच गया है जिससे आम लोगों को अपनी गाड़ियों में तेल और डीजल भरवाने के लिए जेब काफी ढीली करनी पड़ रही है।

हालांकि बीच में पांच सितंबर को एक दिन के लिए दाम नहीं स्थिर रहे थे। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ौतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये का गिरना इस महंगाई की बड़ी वजह है।

इसे भी पढ़ेंः पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के लिए इसे ठहराया जिम्मेदार

साथ ही सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से इंकार कर चुकी है। लगातार बढ़ रहे दामों की वजह से देश में महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।