logo-image

पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल जारी, दिल्ली में 84 रु/लीटर के करीब पहुंची कीमत

तेल के दामों में बढ़ोतरी जारी है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा जारी है.

Updated on: 02 Oct 2018, 09:03 AM

गाजियाबाद:

तेल के दामों में बढ़ोतरी जारी है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा जारी है. दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 83.85 प्रति लीटर है जबकि डीजल में आज 75.25 रु प्रति लीटर है. पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे का इजाफा हुआ है वहीं डीजल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा हुआ है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 91.20 प्रति लीटर है वहीं डीजल के दाम 79.89 लीटर है पेट्रोल के दामों में 12 पैसे का इजाफा हुआ है वहीं डीजल के दाम में 17 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

भारत में तेल का दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम से तय होता है, इसलिए कच्चे तेल में मौजूदा तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. जानकार बताते हैं कि सउदी अरब और रूस द्वारा कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने से इनकार किए जाने के बाद बहरलाहल कीमतों में नरमी की संभावना कम है.

सरकारी कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्प द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रुपये की गिरती कीमत और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से सोमवार को ईंधन कीमतें रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक अगस्त से ही आग लगी हुई है और कीमत रोजाना बढ़ रही है. ईंधन कीमतों में एक बार केवल 13 अगस्त को हल्की गिरावट आई थी, जबकि पिछले दो हफ्तों से यह रोजाना तेजी का नया-नया रिकार्ड बना रही है.