logo-image

पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ा उछाल, जानें आज पेट्रोल पंप पर कितना देना होगा अब

पेट्रोल-डीजल के दाम में उछाल पांचवें दिन भी जारी है. पिछले कुछ दिनों की तुलना में आज (20जनवरी) पेट्रोल-डीजल के दाम में ज्यादा इजाफा हुआ है.

Updated on: 20 Jan 2019, 08:09 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल के दाम में उछाल पांचवें दिन भी जारी है. पिछले कुछ दिनों की तुलना में आज (20जनवरी) पेट्रोल-डीजल के दाम में ज्यादा इजाफा हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 23 पैसे का इजाफा हुआ. पेट्रोल पंप पर आज लोगों को 70.95 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल मिलेगी. डीजल की बात की जाए तो इसमें सबसे ज्यादा उछाल हुआ है. दिल्ली में डीजल के दाम 29 पैसे बढ़े हैं. डीजल आज 65.45 रुपए प्रति लीटर मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: 20 January : जानें आज की तारीख में इतिहास में क्या कुछ हुआ था

वहीं, मुंबई का हाल भी कुछ ऐसा है. पेट्रोल के दाम में इजाफा दिल्ली की तरह ही हुआ है यानी 23 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मुंबई में आज लोग 76.58 रुपए प्रति लीटर लोग अपनी गाड़ियों में पेट्रोल डलवा सकते हैं. वहीं, डीजल के दाम में 31 पैसे का इजाफा हुआ है. मुंबई में डीजल से गाड़ियां चलाने वाले लोगों को 68.53 रुपए प्रति लीटर खर्च करने पड़ेंगे.

वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद, प्रमुख तेल कंपनियों ने अपना फायदा देखते हुए ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है. ताजा कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे का एक कारण कमजोर निवेश भी है.अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड की कीमतें घटी है. हालांकि ब्रेंट क्रूड का दाम अभी भी 60 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर ही है. ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 60.46 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. डब्लूटीआई क्रूड 51.88 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा था.