logo-image

संसद में PM की माफी पर अड़ा विपक्ष, गतिरोध तोड़ने के लिए सरकार ने शुरू की पहल

संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन जारी गतिरोध को तोड़ने के लिए सरकार ने पहल शुरू कर दी है।

Updated on: 19 Dec 2017, 08:51 PM

highlights

  • संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन जारी गतिरोध को तोड़ने के लिए सरकार ने पहल शुरू कर दी है
  • अरुण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से की मुलाकात

नई दिल्ली:

संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन जारी गतिरोध को तोड़ने के लिए सरकार ने पहल शुरू कर दी है।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से मुलाकात कर गतिरोध को तोड़ने की दिशा में पहल की है।

इससे पहले जेटली ने कहा था कि वह कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे ताकि इस मुद्दे का कोई समाधान निकाला जा सके।

गौरतलब है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पाकिस्तान के साथ साजिश कर गुजरात चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद कांग्रेस ने इसका सबूत दिए जाने की मांग की थी।

कांग्रेस ने कहा था कि अगर पीएम मोदी अपने आरोपों को साबित करने के लिए सबूत पेश नहीं करती है तो उसे पूरे देश से माफी मांगनी चाहि।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार की नीयत पर सवाल उठाते हुए पूछा कि जब दिल्ली में ऐसी बैठक हो रही थी तब सरकार ने क्यों कार्रवाई नहीं की।

खड़गे ने पूछा, 'अगर मनमोहन सिंह पाकिस्तान के साथ मिलकर साजिश कर रहे थो तो क्या सरकार सो रही थी? उन्होंने अभी तक एफआईआर क्यों नहीं दर्ज करवाई।'

वहीं गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मनमोहन सिंह की ईमानदारी और देश के प्रति उनकी निष्ठा पर सवाल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि न केवल पूर्व प्रधानमंत्री बल्कि पूर्व उपराष्ट्रपति, पूर्व विदेश मंत्री, पूर्व सेना प्रमुख पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

मंगलवार को जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब फिर से इस मुद्दे को लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया।

लोकसभा में हंगामा की वजह से प्रश्नकाल को बीच में स्थगित करना पड़ा। इसके बाद कांग्रेस सांसद इस मुद्दे को लेकर सदन से वॉकआउट कर गए।

सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, कांग्रेस सांसदों ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें इसकी मंजूरी नहीं दी और प्रश्नकाल शुरू कर दिया।

हालांकि, कांग्रेस सांसद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के आसपास इकट्ठा हो गए और प्रधानमंत्री मोदी से माफी की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे।

और पढ़ें: तीन तलाक: मोदी कैबिनेट ने बिल पर लगाई मुहर, अब संसद में होगा पेश