logo-image

अब घर बैठे जानें आपके सांसद संसद में क्या कर रहे हैं, आज वेबसाइट होगी लांच

आपके सांसद महोदय सत्र के दौरान संसद में क्या बोलते हैं क्या करते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी अब आपको आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर मिल जाएगी.

Updated on: 04 Jan 2019, 12:36 PM

नई दिल्ली:

आपके सांसद महोदय सत्र के दौरान संसद में क्या बोलते हैं क्या करते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी अब आपको आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर मिल जाएगी. इतना ही नहीं जनता अपने सांसदों के कामकाज से संतुष्टि या असंतुष्टि ज़ाहिर करने के लिए उन्हें रेटिंग भी दे सकती है. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन आज (शुक्रवार) स्पीकर कार्यालय में ‘पार्लियामेंट बिजनेस डॉट कॉम' वेबसाइट का लोकार्पण करने वाली हैं. वे वेबसाइट के साथ-साथ पार्लियामेंट बिजनेस डॉट काम द्वारा शुरू किए जा रहे अभियान ‘एजेंडा भारत का' भी लांच करेंगी.

इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के विनय सहस्त्रबुद्धे, पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा सहित अन्य वरिष्ठ सांसद उपस्थित रहेंगे.

बता दें कि 'पार्लियामेंट बिजनेस डॉट कॉम' संसदीय कार्यप्रणाली और सांसदों को उनके परफार्मेंस के आधार पर रेटिंग एवं रैंकिंग देने वाली वेबसाइट है. इसके ज़रिए आम लोगों को अपने क्षेत्र के सांसद के संसद में प्रदर्शन से लेकर सांसद निधि के खर्च तक की जानकारी मिल जाएगी. इतना ही नहीं इस वेबसाइट के माध्यम से लोग अपने सांसदों से सीधे अपनी समस्याएं भी बता सकते हैं.

और पढ़ें- वंदे मातरम् पर क्यों छिड़ा है विवाद, जानें राष्ट्रगीत का इतिहास

'पार्लियामेंट बिजनेस डॉट कॉम' को सेंटर फॉर डेमोक्रेसी और पीस ने तैयार किया है. यह सेंटर लगभग एक दशक से संसदीय मामलों में शोध के प्रति समर्पित है और सांसदों के प्रदर्शन पर प्रति वर्ष ‘रिप्रेजेंटेटिव एट वर्क' नाम से रिसर्च रिपोर्ट पेश करती आ रही है.