बजट सत्र: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा कल तक और राज्यसभा कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

टीडीपी (तेलुगू देशम पार्टी) सांसद अशोक गजपति राजू ने मंगलवार को लेकसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य की मांग पर बहस के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

  |   Updated On : March 13, 2018 02:50 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

बजट सत्र के दूसरे चरण में लोकसभा और राज्यसभा में मंगलवार को 7वें दिन भी हंगामा जारी रहा। विपक्ष के हंगामे को देखते हुए राज्यसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया है। वहीं लोकसभा को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है।

संसद के निचले सदन लोकसभा में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और अन्य मुद्दों को लेकर मंगलवार को भी हंगामा हुआ जिसके कारण अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की और फिर बाद में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

विभिन्न दलों के सदस्य लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इकट्ठा हो गए और बैकिंग अनियमितताओं सहित विभिन्न मुद्दों पर नारेबाजी करने लगे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल का संचालन करना चाहा लेकिन हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

इससे पहले बीजेपी ने अपने सभी सांसदो के साथ बैठक की और व्हिप जारी करते हुए कार्यवाही के दौरान सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया था।

इस बारे में संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा, 'हमने मंगलवार को सदन में चर्चा के लिए बनाई गई सूची में सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल किया है। हमने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी करते हुए सदन में रहने का निर्देश दिया है। मैं सभी पार्टी से अनुरोध करता हूं कि वह सदन की कार्यवाही को चलने दें।'

आगे उन्होेंने कहा, 'मैं कांग्रेस और दूसरी पार्टी के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वह सदन का कामकाज चलने दें। ऐसा लगता है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी लोकतंत्र में भरोसा नहीं करतें हैं। वह सदन के बाहर लोकतंत्र की बात करते हैं लेकिन सदन के अंदर ख़ुद ही उस व्यवस्था को नहीं मानते। कांग्रेस के जीन में ही लोकतंत्र का आभाव है।' 

इससे पहले टीडीपी (तेलुगू देशम पार्टी) सांसद अशोक गजपति राजू ने मंगलवार को लेकसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य की मांग पर बहस के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। वहीं राज्यसभा में टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

Live Updates

# विपक्ष के शोरशराबे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई है।

# हमने मंगलवार को सदन में चर्चा के लिए बनाई गई सूची में सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल किया है। हमने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी करते हुए सदन में रहने का निर्देश दिया है। मैं सभी पार्टी से अनुरोध करता हूं कि वह सदन की कार्यवाही को चलने दें।- अनंत कुमार, संसदीय कार्य मंत्री

# टीएमसी सांसद ने आधार लिंकिग मामले को लेकर संसद के बाहर किया प्रदर्शन

# टीडीपी सांसद अशोक गजपति राजू ने लेकसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य की मांग पर बहस के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

# राज्यसभा में टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

# SSC परीक्षा में कथित धांधली को लेकर चल रहे छात्रों के प्रदर्शन पर जन अधिकार पार्टी नेता पप्पू यादव ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देते हुए बहस कराए जाने की मांग की है।

इसके अलावा SSC परीक्षा में कथित धांधली को लेकर चल रहे छात्रों के प्रदर्शन पर जन अधिकार पार्टी नेता पप्पू यादव ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देते हुए बहस कराए जाने की मांग की है।

वहीं पीएनबी फ़र्ज़ीवाड़े को लेकर कांग्रेस पहले ही सदन में हंगामा कर रही है। ऐसे में मंगलवार को एक बार फिर से दोनों सदनों में हंगामा होने के आसार हैं। 

इससे पहले बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने अपने सभी सांसदो की बैठक बुलाई, जिसमें पीएम मोदी ने अपने सभी बड़े नेता राजनाथ सिंह अमित शाह, अनंत कुमार और विजय गोयल जैसे सांसदों के साथ बैठकर विचार विमर्श किया और तय किया कि सदन के अंदर विपक्ष पर हमला कैसे बोलना है।

और पढ़ें- सोनिया की 'डिनर डिप्लोमेसी', क्या तैयार हो पाएगी विपक्षी एकता की जमीन

First Published: Tuesday, March 13, 2018 09:52 AM

RELATED TAG: Parliament, Telugu Desam Party, Andhra Pradesh, Arun Jaitley, Parliament Of India, Lok Sabha,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो