logo-image

'परीक्षा पर चर्चा' में मां ने सुनाया वीडियो गेम का दर्द, पीएम बोले- PUBG है क्या, जाने क्या है खेल?

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम पबजी (PUBG- प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड) का मुद्दा मंगलवार को परीक्षा पर चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2.0) संस्करण के दूसरे चरण में भी छाया रहा.

Updated on: 29 Jan 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम पबजी (PUBG- प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड) का मुद्दा मंगलवार को परीक्षा पर चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2.0) संस्करण के दूसरे चरण में भी छाया रहा. मधुमिता सेन गुप्ता नाम की एक अभिभावक ने पीएम मोदी के सामने अपनी परेशानी रखते हुए बताया कि ' उनका बेटा कक्षा 9 का छात्र है पहले वह काफी तेज़-तर्रार छात्र हुआ करता था, शिक्षक भी उसकी तारीफ़ किया करते थे लेकिन हाल के दिनों में ऑनलाइन गेम की वजह से उसका ध्यान पढ़ाई से उतरता जा रहा है. इस विषय में मैने भी उससे बात की लेकिन उसका कोई ख़ास असर दिखाई नहीं दे रहा है कृपया कर आप इस विषय में हमारा मार्गदर्शन करें.'

इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा, 'यह पबजी वाला है क्या?' जिसके बाद कार्यक्रम में छात्रों और अभिभावकों ने ताली बजाई और हंसने लगे. पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक एक समस्या भी है और समाधान भी, इसलिए हमें उसे प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि अगर वो तकनीक से दूर रह गए तो ताउम्र पीछे रह जाएंगे. हालांकि हमें यह भी सोचना चाहिए कि तकनीक आपको आगे बढ़ा रहा है या रोबोट बना रहा है. रात के खाने के समय मां-बाप को भी अपने बच्चों से बात करना चाहिए. इससे बच्चों के पास यह संदेश जाता है कि मां-बाप उसका विरोध नहीं कर रहे है. यहां इस कार्यक्रम में भी सभी बच्चों के पास मोबाइल है. धीर-धीरे हम सिकुड़ते चले जा रहे हैं. तकनीक अगर हमें और हमारी सोच को कम करती है तो यह बुरा है. इसका प्रयोग हमारे सोच के दायरे को बढ़ाने के लिए की जानी चाहिए. इसलिए इस बारे में शिक्षकों को भी क्लासरूम में छात्रों के साथ इस मुद्दे पर बात करनी चाहिए.'

गुजरात में PUBG पर बैन

बता दें कि हाल ही में गेम के दुष्प्रभाव को देखते हुए गुजरात सरकार ने सभी ज़िला अधिकारियों को एक सर्कुलर जारी करते हुए लोकप्रिय ऑनलाइन मोबाइल गेम 'पबजी' पर बैन लगाने को कहा. अधिकारियों ने बताया कि बाल अधिकारों के संरक्षण के लिेए गुजरात राज्य आयोग की सिफारिशों के बाद राज्य के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने ये सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर में जिलास्तर के प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को प्राथमिक स्कूलों में इस गेम पर बैन लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया है.

सर्कुलर में कहा गया है कि प्रतिबंध जरूरी है क्योंकि बच्चे इस खेल के आदी हो रहे हैं और इसका उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है.

गुजरात बाल अधिकार संस्था के अध्यक्ष जागृति पांड्या ने कहा कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) देश भर में इस खेल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश कर चुकी है.

पांड्या ने कहा, 'एनसीपीसीआर ने सभी राज्यों को एक पत्र भेजकर इस मोबाइल गेम पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है. सभी राज्यों को इसे लागू करने की जरूरत है. गेम नकारात्मक प्रभाव को देखते हुए, हमने हाल ही में गेम पर बैन लगाने की सिफारिश करते हुए राज्य सरकारों को एक पत्र भेजा था.'

गौरतलब है कि मोबाइल गेम पबजी ने अपने लॉन्च के बाद से शानदार कामयाबी हासिल की है और अब तक 20 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. बच्चों के साथ-साथ युवा भी इस खेल के आदी हो रहे हैं.

क्या है PUBG गेम

पबजी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है जिसे साउथ कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल ने बनाया है. इस खेल को 'लास्ट मैन स्टैंडिंग' के नाम से भी जाना जाता है. यानि जो खिलाड़ी अंत तक जीवित रहेगा, विजेता माना जाएगा. भारत सहित विश्व के कई बड़े देशों में इस गेम को पसंद किया जा रहा है. यह गेम फ़िलहाल दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला गेम है.

खेल की शुरुआत में सभी खिलाड़ियों को एक 8×8 किलोमीटर के आइलैंड (टापू) में हेलिकॉप्टर से छोड़ा जाता है. इस गेम में कमसे कम 2 और सर्वाधिक 100 खिलाडी हो सकते है. इस गेम को अकेले या टीम के रूप में भी खेला जा सकता है. सभी खिलाडी अलग अलग हेलिकॉप्टर से आइलैंड पर उतरते है. उस दौरान उनके पास कुछ नही होता. बाद में उन्हें आइलैंड पर बंदूक, गोली, आर्मर ढूंढनी होती है.

सब कुछ मिल जाने के बाद खिलाड़ी छुपकर एक दूसरे को मारते हैं, इस दौरान मरने वाले खिलाड़ी से हथियार भी छीना जा सकता है. बाद में आइलैंड का क्षेत्र सिकुड़ता जाता है और खिलाड़ी को अपने बचाव के लिए एक सेफ़ ज़ोन तैयार करना पड़ता है. अगर खिलाडी सेफ़ ज़ोन से बाहर हुआ तो उसकी एनर्जी कम होती जाएगी. एनर्जी कम होने पर खिलाड़ी एक ही गोली में मर जाता है.

अगर खिलाड़ी ज्यादा देर तक जिंदा रहा तो उसे दूसरे खिलाडी को मारना होता है जिससे उसे करंसी मिलती है. इस करंसी का इस्तेमाल कर खिलाड़ी ख़ुद को अपग्रेड कर सकता है. साथ ही खिलाड़ी जमा की गई करंसी से अपने लिए हथियार, गोली, खाना, कपड़ा भी अपग्रेड कर सकता है.

और पढ़ें- परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में न्यूज़ नेशन के दर्शक के सवाल का पीएम मोदी ने दिया यह जवाब

पबजी गेम के आख़िर में आइलैंड काफ़ी छोटा हो जाता है और बचे हुए सभी प्लेयर छोटे से क्षेत्र में आ जाते है. जो भी प्लेयर अंत तक बचा रहा उसे इनाम में चिकन डिनर मिलता है.