BREAKING NEWS
  • हनीट्रैप मामले में खुफिया एजेंसी को मिली सफलता, ISI का एजेंट गिरफ्तार, 17 बार चुका है पाकिस्तान- Read More »
  • IPL 12, RR vs KXIP Live: आखिरी गेंद पर सरफराज खान ने जड़ा छक्का, पंजाब ने राजस्थान को दिया 185 रनों का लक्ष्य- Read More »
  • IPL 12, RR vs KXIP: राजस्थान का चौथा विकेट गिरा, 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे निकोलस पूरन- Read More »

बीजेपी के दावों की पोल खोलता है पंडित जवाहरलाल नेहरू का संसद में दिया यह बयान

Sunil Mishra  |   Updated On : March 15, 2019 10:27 AM
पंडित जवाहरलाल नेहरू (फाइल फोटो)

पंडित जवाहरलाल नेहरू (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

मसूद अजहर को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने को लेकर चीन के वीटो पर कांग्रेस के विरोध पर बीजेपी ने कहा था कि यह सब पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की नीतियों का नतीजा है. उन्‍होंने ही चीन को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता का समर्थन किया था. हालांकि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लोकसभा में दिए एक बयान में इस बात का खंडन किया था.

यह भी पढ़ें : ट्विटर से विदेश नीति नहीं चलती, राहुल गांधी करीबी हैं चीन को क्‍यों नहीं समझाते : रविशंकर प्रसाद

28 सितंबर 1955 को 'द हिंदू' के पहले पेज पर तत्‍कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की एक खबर छपी थी, जिसमें लोकसभा में दिया उनका बयान था. दरअसल लोकसभा में जेएन पारिख ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से सवाल किया था, ''क्या भारत ने उन्हें संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अनौपचारिक रूप से की गई सीट की पेशकश ठुकरा दी थी. इसी सवाल के जवाब में पंडित नेहरू ने बयान दिया था.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी की चीन नीति पर उठाए सवाल, इन 3 बातों से किया कटाक्ष

तत्‍कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लोकसभा में कहा था- हमें इस तरह का कोई औपचारिक या अनौपचारिक ऑफर नहीं मिला था. प्रधानमंत्री ने कहा था- ऐसा कोई ऑफर नहीं था. न औपचारिक और न ही अनौपचारिक. मीडिया में ऐसी कुछ खबरें आ रही हैं, जिनका कोई आधार नहीं है. सुरक्षा परिषद की रूपरेखा यूएन चार्टर पर आधारित है, जिसके अनुसार कुछ राष्‍ट्र ही सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सीट पा सकते हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र के चार्टर में संशोधन के बिना इसमें कोई बदलाव नहीं हो सकता. इस तरह भारत को स्‍थायी सीट के ऑफर का सवाल ही नहीं उठता. हमारी घोषित नीति के अनुसार, हम उन सभी देशों की सदस्‍यता का समर्थन करेंगे, जो इसकी योग्‍यता रखते हैं.

First Published: Friday, March 15, 2019 10:27 AM

RELATED TAG: Pandit Jawaharlal Nehru, Bjp, China, Un Security Council, Security Council, Permamnent Member,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो