logo-image

भारत और पाकिस्तान के युवा एक-दूसरे से नफरत करते हैं, कश्मीर मुद्दे को बातचीत से सुलाझाना चाहिए: अख्तर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने शनिवार को कहा कि कश्मीर पर बल्लेबाज शाहिद अफरीदी की टिप्पणी उनका व्यक्तिगत नजरिया था।

Updated on: 07 Apr 2018, 09:17 PM

highlights

  • अख्तर ने कहा कि अफरीदी की टिप्पणी उनका व्यक्तिगत नजरिया था
  • शोएब ने कहा कि दोनों देशों के सरकारों को कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत करनी चाहिए
  • शोएब ने कहा कि इस तरह की घृणा मैंने विश्व के किसी हिस्से में नहीं देखी है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने शनिवार को कहा कि कश्मीर पर बल्लेबाज शाहिद अफरीदी की टिप्पणी उनका व्यक्तिगत नजरिया था।

अख्तर का यह बयान शाहिद अफरीदी के उस टिप्पणी के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर की स्थिति 'भयावह और चिंताजनक' है और उन्होंने इस 'खूनी संघर्ष' के लिए संयुक्त राष्ट्र को आगे आने के लिए कहा था।

शोएब अख्तर ने कहा, 'शाहिद अफरीदी ने जो कुछ भी कहा वह उनका विचार था। मेरा विचार है कि अनसुलझे मुद्दों के बारे में बातचीत की जाय। दोनों देश के युवा क्यों नहीं समझते हैं कि इन अनसुलझे मुद्दे पर बात करना महत्वपूर्ण है और हमें आगे बढ़ना है।'

उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि दोनों देशों के युवा एक-दूसरे से नफरत करते हैं और मुद्दों को सुलझाने के बारे में नहीं सोचते हैं।

शोएब ने कहा कि दोनों देशों के सरकारों को कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, 'आखिर कब तक हम रक्तपात के बीच जीएंगे? क्या हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे इसी स्थिति में रहें? 70 साल हो चुके हैं दोनों जगहों पर जिंदगी पूरी तरह मिट चुकी है।'

शोएब ने कहा कि इस तरह की घृणा मैंने विश्व के किसी हिस्से में नहीं देखी है। हमारे पास घृणा काफी ज्यादा है।

कश्मीर में सुरक्षा बलों के हालिया एनकाउंटर में 12 आतंकियों के मारे जाने के बाद शाहिद अफरीदी ने दुख जताते हुए ट्वीट किया था।

अफरीदी ने लिखा था, 'कश्मीर की स्थिति डरावनी और चिंताजनक है। यहां आत्मनिर्णय और आजादी की आवाज को दबाने के लिए दमनकारी शासन के द्वारा निर्दोषों को मार दिया जाता है। हैरान हूं कि संयुक्त राष्ट्र और दूसरी अंतरराष्ट्रीय संगठन कहां हैं? और वो इस खूनी संघर्ष को रोकने के लिए कुछ क्यों नहीं कर रहे हैं।'

शाहिद अफरीदी के इस ट्वीट के बाद सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, गौतम गंभीर और मधुर भंडारकर ने जवाब भी दिया था।

और पढ़ें: कश्मीर पर शाहिद अफरीदी से भिड़े विराट कोहली, कहा- देश से बड़ा खेल नहीं