logo-image

दरगाह में चढ़ावे के पैसों से भारत में आतंकवाद करवा रहा पाकिस्तान

भारत में आतंकवाद बढ़ाने के पाकिस्तान दरगाहों के चढ़ावे के पैसे का इस्तेमाल कर रहा है।

Updated on: 08 Jun 2017, 01:21 PM

नई दिल्ली:

भारत में आतंकवाद बढ़ाने के पाकिस्तान दरगाहों के चढ़ावे के पैसे का इस्तेमाल कर रहा है। राजस्थान पुलिस ने आईएसआई के एक जासूस को गिरफ्तार किया है जिससे इस संबंध में जानकारी मिली है।

पकड़े गए जसूस से पूछताछ में पता चला है कि आईएसआई के हैंडलर्स दरगाहों के बाहर दान पेटी रखवाते हैं। इन दान पेटियों में श्रद्धालुओं की तरफ से डाले गए चंदे के रूप में जो पैसा डाला जाता है उसे भारत के सीमावर्ती गांव में पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करते है।

एसएसबी की टीम ने गुरुवार को एक बड़ी कार्रवाई कर भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल पाकिस्तानी जासूसों को आर्थिक मदद उपलब्ध करवाने वाले आरोपी एजेंट दीना खां को बाड़मेर से गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने कहा, 'खान ने बताया कि वह बाड़मेर जिले के चोहटान गांव में स्थित एक छोटी मजार का प्रभारी था। उसने मजार पर चंदे से प्राप्त पैसों में से करीब 3.5 लाख रुपये अन्य जासूसों जैसे सतराम माहेश्वरी और उनके भतीजे विनोद माहेश्वरी को दिए।' दीना खान पाकिस्तान में बैठे आईएसआई के हैंडलर्स से फोन पर बात करता था, जहां से उसे पैसे बांटने का निर्देश दिया जाता था।

और पढ़ें: LIVE: राज्य के गृहमंत्री ने माना पुलिस की गोलियों से हुई है किसानों की मौत, बाइक से मंदसौर जा रहे हैं राहुल

इसस जानकारी के मिलने के बाद से रराजस्थान पुलिस को शक है कि आईएसआई ने अपनी जासूसी गतिविधियों को अंजाम देने के लिये फंड की ज़रूरतें दान पेटियां के माध्यम से कर रहा है।

अधिकारी ने बताया, 'हवाला नेटवर्क के जरिए पैसा बांटना मुश्किल है क्योंकि यह पकड़ में आ जाता है। इसलिए पैसा जुटाने और जासूसों के बीच बांटने के लिए दान पेटी बहुत आसान रास्ता है।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: बॉर्डर पर आतंकियों ने की घुसपैठ की कोशिश, तीन आतंकी ढेर, एक जवान शहीद