logo-image

इंदौर-पटना रेल में सफर कर रहे 695 लोगों में से महज 128 लोगो ने कराया था 92 पैसे का बीमा

20 नंवबर की सुबह सुबह हुआ इंदौर-पटना रेल हादसा सरकार की चलाई जा रही वैकल्पिक ट्रैवल इंश्योंरेस स्कीम की पहली असली परीक्षा होगी।

Updated on: 21 Nov 2016, 05:59 PM

नई दिल्ली:

20 नंवबर की सुबह हुआ इंदौर-पटना रेल हादसा सरकार की चलाई जा रही वैकल्पिक ट्रैवल इंश्योंरेस स्कीम की पहली असली परीक्षा होगी। इस स्कीम के तहत मरने वालों को अन्य मुआवजों के साथ करीब 10 लाख रूपये अधिक मिलेंगे। आईसीआईसीआई लोंबार्ड, रॉयल सुंदरम और श्रीराम कंपनियों के एजेंट घटनास्थल पर पहुंच कर नुकसान का आकलन करेंगे। 

इंदौर-पटना एक्सप्रेस मे रिजर्वेशन कराने वाले 695 यात्रियों में से केवल 128 लोगों नें इंश्योरेंस का विकल्प चुना था। इस इंश्योरेंस के लिए केवल 92 पैसे लगते है। इन 128 यात्रियों में से रेल हादसे के समय केवल 78 लोग की सफर कर रहें थे, बाकी यात्री बाद में सवार होने वाले थे।

इसे भी पढ़े: सुरेश प्रभु ने लोक सभा में कहा, कानपुर रेल हादसे के दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

इंश्योरेंस के मानकों के अनुसार इस हादसे में पूर्ण रूप से विकलांग होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 7.5 लाख रूपये, अस्पताल का खर्चा उठाने के लिए 2 लाख रूपये, मामूली चोट लगने पर 1000 रूपये और ज्यादा से ज्यादा दो बैग खो जाने या खराब हो जाने पर 5000 रूपये मिलते है।

पिछले तीन महीनों मे इस योजना के तहत करीब 2.6 करोड़ ने इंश्योरेंस कराया था, जिसका कुल प्रीमियम करीब 1.82 करोड़ आता है। जिसमें से तीन बीमाकर्ताओं को 60 लाख रूपये मिला है।

आईआरसीटीसी चीफ ए के मनोचा का कहना है, 'इस इश्योरेंस की योजना से हम कुछ खास नहीं कमाते है। लेकिन हम चाहते है कि सभी यात्री इस इंश्योरेंस का फायदा मिल सके। हम चाहते है कि कोई भी दुर्घटना से ना गुजरे लेकिन ये योजना उनकी सहूलियत के लिए ही है। कंपनी ने लोगों के बीच इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए इसका प्रीमियम एक रूपये से भी कम कर दिया।

इसे भी पढ़ें:कानपुर ट्रेन हादसा: मृतकों के परिजनों और घायलों को केंद्र-राज्य सरकार देगी मुआवज़ा

प्रावधान के अनुसार, 'मरने वाले के परिवार वालों को रेलवे क्लेम्स ट्रीब्यूनल से 4 लाख रूपये का मुआवजा दिया जाता है।'

इस हादसे के सभी पी़ड़ितों को रेलवे और पीएमओ से मिलाकर 5.5 लाख रूपये मिलेंगे। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी मरने वालों के परिजनों को 5 लाख रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की है वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2 लाख रूपये की घोषणा की है।

इन मुआवजों में अगर इंश्योरेंस से मिलने वाले 10 लाख रूपयों को जो़ड़ दिया जाए तो सभी म़तकों के परिवार वालों को करीब 26 लाख रूपये का मुआवजा मिल सकता है, जो अब तक के सभी रेल हादसों में मिलने वाला सबसे बड़ा मुआवजा माना जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार रेलवे इस बात पर विचार कर रही है कि ये ट्रैवल इंश्योंरेस स्कीम ई टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों के लिए डिफाल्ट कर दी जाए।