logo-image

मुंबईः पहली बार सरकारी डेंटल हॉस्पिटल में होगा ओरल कैंसर का इलाज, सरकार ने दी मंजूरी

मुंबई में पहली बार किसी डेंटल हॉस्पिटल में अब ओरल कैंसर का इलाज शुरु होगा।

Updated on: 31 Oct 2017, 07:58 PM

नई दिल्ली:

मुंबई में पहली बार किसी डेंटल हॉस्पिटल में अब ओरल कैंसर का इलाज शुरु होगा। मुंबई के गवर्नमेंट डेंटल हॉस्पिटल में अब ओरल कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर्स न सिर्फ बीमारी डायग्नोज़ करने के साथ ही सर्जरी और केमो थिरेपी भी करेंगे।

मुंबई के सेंट जॉर्ज अस्पताल के डीन मानसिंह पवार ने बताया कि देश मे कैंसर के इलाज के लिए मात्र एक टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल है और महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहली बार ओरल कैंसर के इलाज को मंजूरी दी है।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने हॉस्पीटल के लिए 10 करोड़ रूपये का फण्ड भी अलॉट किया है।

पवार ने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए फण्ड से ऑपरेशन थेटर और जरूरी इक्विपमेंट खरीदे जाएंगे। सरकार ने अस्पताल के लिए जरूरी डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ की भी मंजूरी दे दी है।

मुंबई का एक टैक्सी ड्राइवर इस्तखार पिछले 10 सालों से गुटखा खाते थे जिसके चलते उनका मुंह खुलना बन्द हो गया। इस्तखार ने सेंट जॉर्ज अस्पताल में जब इसकी जांच करवाई तो उन्हें पता चला कि उन्हें मुंह के कैंसर की शुरुआत हो चुकी है। डॉक्टरों ने इस्तखार को ट्रीट करना शुरू किया और अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं और इलाज जारी हैं।

सेंट जॉर्ज अस्पताल के अनुसार लगभग प्रत्येक महीने में 25 से 30 लोगों में सिर्फ तम्बाकू के सेवन से कैंसर के शुरुआती लक्षण देखने को मिलते हैं।

और पढ़ेंः रेलवे का ऐलान, 1 नवंबर से नई समय सारणी के साथ होंगे कई बड़े बदलाव