logo-image

18 मार्च से ओला-उबर ड्राइवरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, इन शहरों में नहीं चलेगी कैब

मोबाइल एप पर टैक्सी बुकिंग की सुविधा देने वाली कंपनी ओला और उबर से जुड़े ड्राइवरों ने 18 मार्च से अनिश्चितकालीन पर जाने का एलान किया है।

Updated on: 17 Mar 2018, 09:07 AM

नई दिल्ली:

मोबाइल एप पर टैक्सी बुकिंग की सुविधा देने वाली कंपनी ओला और उबर से जुड़े ड्राइवरों ने 18 मार्च से अनिश्चितकालीन पर जाने का एलान किया है।

हलांकि यह हड़ताल दिल्ली-एनसीआर, मुबंई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु जैसे महानगरों में की जाएगी। ड्राइवरों की इस हड़ताल का आह्वान महाराष्ट्र नवनिर्माण वहातुक सेना (एमएनवीएस) ने किया है।

एमएनवीएस के संजय नाइक ने बताया, 'ओला और उबर ने ड्राइवरों से बड़े वादे किए थे, लेकिन आज वे अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं। कंपनियों ने अपने वादे पूरे नहीं किए इसलिए यह हड़ताल उनके वादों को नही पूरा करने के खिलाफ हैं।'

नाइक ने कहा, पांच से सात लाख रुपये निवेश किए और उन्हें मासिक आधार पर डेढ़ लाख रुपये तक कमाने की उम्मीद थी, लेकिन वह इसका आधा भी नहीं कमा पा रहे हैं, इसकी प्रमुख वजह इन कंपनियों का कुप्रबंधन है।

उन्होंने आरोप लगाया कि बुकिंग में यह कंपनियां उनके स्वामित्व वाली टैक्सियों को तरजीह देती हैं, इससे भी ड्राइवरों की कमाई पर असर पड़ा है।

और पढ़ें: राहुल-सोनिया के भाषण से आज शुरू होगा कांग्रेस महाधिवेशन

नाइक का दावा है कि इन कंपनियों ने मुद्रा योजना के तहत ऋण लेने के लिए ड्राइवरों को गारंटीपत्र तो दिए, लेकिन उनका कोई सत्यापन नहीं किया। अब उनकी लागत पूरी नहीं होने से वह इसका भुगतान करने में सक्षम नहीं है।

संजय नाइक ने कहा कि चालकों ने इस मामले में हस्तक्षेप के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता राज ठाकरे से संपर्क किया है।

बता दे कि अकेले मुंबई में इन कंपनियों की 45,000 से ज्यादा टैक्सियां हैं और अब काम कम होने से 20 प्रतिशत कम टैक्सियां सड़कों पर दौड़ रही हैं।

और पढ़ें: कैब में सामान भूलने में बेंगलुरु भारत में अव्वल, उबर ने जारी की लिस्ट