logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

'तितली' चक्रवात से ओडिशा में जान-माल का नुकसान, राज्य में पैदा हुए बाढ़ जैसे हालात

ओडिशा के कई जिलों में गंभीर चक्रवाती तूफान 'तितली' के कारण हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

Updated on: 12 Oct 2018, 06:19 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के कई जिलों में गंभीर चक्रवाती तूफान 'तितली' के कारण हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. खासकर गंजम, रायगढ़ और गजपति जिलों में स्थिति अभी भी संवेदनशील बनी हुई है. तितली के गुरुवार सुबह ओडिशा-आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों पर आने के बाद भारी बारिश से यहां दूरस्थ इलाकों का संपर्क कट गया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक समीक्षा बैठक कर तीनों जिलों के जिला अधिकारियों को स्थिति पर निगरानी रखने और संवेदनशील स्थानों पर रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के निर्देश दिए.

उन्होंने विद्युत आपूर्ति और आपातकालीन सेवाएं सुचारू करने पर ध्यान देने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने जिला अधिकारियों को सात दिनों के अंदर फसल और आवासीय नुकसान की मूल्यांकन रिपोर्ट पेश करने का भी निर्देश दिया. मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाधी ने कहा कि गंजम जिले में राहत और बचाव अभियानों को जल्द करने के लिए भारतीय नौसेना के दो हैलीकॉप्टर विशाखापत्तनम से भेजे जाएंगे.

पाधी ने कहा, 'दो हैलीकॉप्टर गंजम पहुंचने वाले हैं. वे अस्का और पुरोषोत्तम क्षेत्रों में राहत एवं बचाव अभियान चलाएंगे.' उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 14 और ओडिशा आपदा त्वरित कार्य बल (ओडीआरएएफ) की 12 टीमें विभिन्न जिलों में तैनात कर दी गई हैं. प्रभावित जिलों में सड़क और विद्युत ठीक करने का काम भी पूरी रफ्तार में है.

और पढ़ें: 'तितली' तूफान से प्रभावित लोगों को बचाने में जुटे नौसेना के जवान, कर रहे हैं कड़ी मशक्कत

मुख्य सचिव ने चक्रवात में मरने वाले लोगों के लिए कहा, 'मीडिया रिपोर्ट्स में हमने इन जिलों में दो या तीन लोगों की मौतों की खबर देखी है. हम इसकी पुष्टि कर रहे हैं.' वसुंधरा, रुसिकुल्या और जलाका नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. राज्य के कुछ 16 ब्लॉकों में पिछले 24 घंटों में अब तक 200-300 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जबकि 60 ब्लॉकों में 100-200 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. कुछ ब्लॉकों में 300 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश हुई है.