logo-image

सबसे पहले यहां पर : दो NSSO अधिकारियों का नौकरी के आंकड़ों पर इस्तीफे के बाद मंत्रालय ने दी ये सफाई

आयोग का कहना है कि उन मुद्दों को इन लोगों ने कभी भी कमीशन की बैठक में नहीं उठाया.

Updated on: 30 Jan 2019, 02:24 PM

नई दिल्ली:

सांख्यकी मंत्रालय ने नेशनल सांख्यकी कमीशन के दो सदस्यों के इस्तीफे पर स्पस्टीकरण जारी किया है. इसमें कहा गया है कि जिन मुद्दों को सदस्यों ने मीडिया में उठाया है. आयोग का कहना है कि उन मुद्दों को इन लोगों ने कभी भी कमीशन की बैठक में नहीं उठाया. आयोग ने अपनी सफाई में कहा है कि देश की इतनी बड़ी जनसंख्या है जिसमें 93 फीसदी असंगठित क्षेत्र में काम में लोग लगे हैं ऐसे में ये जरूरी है कि रोजगार का सही आंकड़ा पता लगाने के लिए सभी तथ्यों पर गौर किया जाए.

सरकार ईपीएफ ईएसआईसी और एनपीएस से नए कामगारों का डेटा ले रही है, इससे ये पता लगाने में आसानी होगी कि कितने कामगार संगठित की तरफ जा रहे हैं.


बयान में यह भी कहा गया है कि जहां तक जीडीपी बैक सीरीज का मामला है एनएससी ने सांख्यिकी मंत्रालय से इसे अंतिम रूप देने और जारी करने के लिए अपील की थी. जीडीपी के बैक सीरीज का आधिकारिक अनुमान साल 2011-12 आधार वर्ष सीरीज के मुताबिक ही किया गया और इसे नैशनल एकाउंट स्टेटिस्टिक्स पर सलाहकार समिति में एक्सपर्ट के द्वारा मंजूरी दी गयी थी. इसके बाद एनएससी में चर्चा की गई और बैक सीरीज के लिए जो भी नियम अपनाये गए वह सार्वजनिक तौर उपलब्ध (पब्लिक डोमेन में) हैं.

बता दें कि इस मामले पर न्यूज़ स्टेट ने वित्तमंत्री से सवाल किया लेकिन अभी तक जवाब नहीं मिला है.