logo-image

ममता बनर्जी की बढ़ी मुश्किलें, NRC पर विवादित बयान देने पर एफआईआर दर्ज

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर उठे राजनीतक विवाद के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर केस दर्ज हो गया है।

Updated on: 04 Aug 2018, 11:00 PM

गुवाहाटी:

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर उठे राजनीतक विवाद के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर केस दर्ज हो गया है। ममता बनर्जी पर यह एफआईआर हाल ही में असम में एनआरसी ड्राफ्ट को लेकर दिए गए भाषण को लेकर किया गया है। यह ममता बनर्जी पर चौथा एफआईआर है जो 3 अगस्त को दिए भाषण को लेकर असम के गीतानगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी सेक्शन के 120 B/153 A/298 के तहत दर्ज किया गया है।

इस केस में ममता बनर्जी पर कथित रूप से एनआरसी को लेकर 'भड़काऊ भाषण और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का प्रयास' करने के आरोप लगाए गए हैं।

ऐसा ही केस पहले भी गोलाघाट पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 120 (बी) / 153 (ए) / 109 और के तहत उनके खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए थे।

गौरतलब है कि असम में एनआरसी के अंतिम ड्राफ्ट को जारी किया गया था, तब से ममता बनर्जी साल 2019 के आम चुनावों को लेकर इसे बीजेपी की चाल बता रही हैं। उन्होंने बीजेपी पर अल्पसंख्यकों के खिलाफ साजिश करने का भी आरोप लगाया था।

ममता बनर्जी ने 31 जुलाई को एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था कि अगर असम में नागरिक सूची की समस्या का समाधान नहीं निकाला जाता तो गृहयुद्ध और खून खराबा होगा।

असम में एनआरसी का अंतिम ड्राफ्ट 30 जुलाई को जारी किया गया था जिसमें राज्य के लगभग 40 लाख लोगों को छोड़ दिया गया था। जबकि 3.29 करोड़ आवेदकों में 2.89 करोड़ लोगों के नाम एनआरसी में शामिल किए गए थे।

और पढ़ें: NRC पर आर-पार के मूड में ममता बनर्जी की TMC, रविवार को बंगाल में काला दिवस मनाएगी पार्टी

NRC पर काला दिवस मनाएगी टीएमसी

असम हवाईअड्डे पर गुरुवार को पार्टी प्रतिनिधियों के साथ 'दुर्व्यवहार और उत्पीड़न' के विरोध में शनिवार और रविवार को टीएमसी काला दिवस मनाएगी। शुक्रवार सुबह शहर वापस लौटे प्रतिनिधिमंडल ने दावा किया कि उनके साथ 'घुसपैठियों' जैसा व्यवहार किया गया था।

और पढ़ें: NRC पर रार, असम में एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद TMC का लोकसभा में हंगामा

असम के चाचार जिले में धारा 144 लागू होने के आधार पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को सिलचर के कुम्भिरग्राम हवाईअड्ड्रे पर एक कमरे में रखा गया। प्रतिनिधिमंडल में छह सांसद, पश्चिम बंगाल के एक मंत्री और एक विधायक शामिल थे।