logo-image

अब ‘Passport Seva’ ऐप के जरिए झट से बनेगा पासपोर्ट, बदले कई नियम

पासपोर्ट बनवाने में अगर आपको भी अब तक दिक्कत्तों का सामना करना पड़ता था तो अब निश्चिंत हो जाइए क्योंकि केंद्र सरकार ने आपकी सुविधा के लिए एक एप लॉन्च किया है।

Updated on: 26 Jun 2018, 03:36 PM

नई दिल्ली:

पासपोर्ट बनवाने में अगर आपको भी अब तक दिक्कत्तों का सामना करना पड़ता था तो अब निश्चिंत हो जाइए क्योंकि केंद्र सरकार ने आपकी सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है।

इस ऐप से आप देश के किसी भी हिस्से से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐप के जरिए आवेदन देने के बाद बाकी प्रक्रियाएं पूरी की जाएगी और फिर आपका पासपोर्ट आपके घर पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। बता दें कि मंगलवार को पासपोर्ट सेवा दिवस था।

इसके साथ ही पासपोर्ट पाने के जटिल प्रक्रिया को आसान बनाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अब पासपोर्ट के लिए मैरेज सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

विदेश मंत्री ने कहा, 'पासपोर्ट आवेदन के लिए कई पुराने और दुविधा भरे नियमों को खत्म कर दिया गया है। नियमों का सरलीकरण किया गया है। आम नागरिक को सुविधान देने वाले नियम बनाए गए हैं।'

उन्होंने कहा, 'इस समय देश में कुल 307 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में देश में पासपोर्ट क्रांति हुई है। हमने पिछले चार साल में कुल 212 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला है। हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट पहुंचाने के लिए वहां पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे।'

जन्म तिथि को लेकर आने वाली मुश्किलों को आसान करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि अब अगर आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या ऐसी कोई भी सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त कागजात होगा तो उस पर दर्ज जन्मतिथि को मान लिया जाएगा।

वहीं सरकार की तरफ से यह भी बताया गया कि जो बच्चें अनाथालय में रहते हैं उनके पासपोर्ट के लिए मुखिया द्वारा दी गई तिथि ही मान्य होगी।

नए नियमों के मुताबिक अब तलाकशुदा पत्नि से पूर्व पति का नाम नहीं पूछा जाएगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

और पढ़ें- पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- आपातकाल एक परिवार के सुख के लिए लाया गया