logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब ट्रेन के समय से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन! जानें क्यों

रेलवे की तरफ से कहा जा रहा है कि सुरक्षा कारणों की वजह से ऐसी व्यवस्था की जा रही है.

Updated on: 07 Jan 2019, 01:22 PM

नई दिल्ली:

2016 में अनुमोदित इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम Integrated Security System (ISS) के तहत अब भारतीय रेल एयरपोर्ट की तर्ज पर ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है जिसमें यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए कम से कम 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा. रेलवे की तरफ से कहा जा रहा है कि सुरक्षा कारणों की वजह से ऐसी व्यवस्था की जा रही है. रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि इलाहाबाद में पहले ही इस सिस्टम को लागू कर दिया गया है. गौरतलब है कि इन दिनों कुंभ मेला होने के चलते यह व्यवस्था की गई है. वहीं कर्नाटक के हुबली स्टेशन पर भी ऐसी व्यवस्था प्रयोग के तौर पर की गई है. अगर यह प्रयोग सफल होता है तो रेलवे इसे 202 और स्टेशनों पर लागू किया जाएगा.

साथ ही रेलवे अब स्टेशनों को पूरी तरह से सील करने पर भी काम कर रहा है ताकि स्टेशन के अंदर प्रवेश करने और निकलने वालों को आसानी से चिह्नित किया जा सके. इसके लिए अतिरिक्त आरपीएफ(RPF) की तैनाती की जाएगी और जहां पर बाउंड्री नहीं है वहां पर नई बाउंड्री तैयार की जाएगी.

यह भी पढ़ें- Kumbh 2019 : कुंभ जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए रेलवे ने किया एक लाजवाब ऐप लॉन्च

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने कहा, 'हर एक एंट्री पॉइंट पर सिक्योरिटी चेक्स होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की तरह लोगों को रेलवे स्टेशन पर घंटों पहले नहीं आना होगा सिर्फ 15-20 मिनट का समय पर्याप्त होगा.'

उन्होंने कहा कि इससे सिर्फ इतना सुनिश्चित किया जाएगा कि सुरक्षा कारणों से किसी की ट्रेन न छूट जाए. हालांकि उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी बल्कि सिर्फ सुरक्षा स्तर को और भी मजबूत किया जाएगा और इसके लिए तकनीक का भी सहारा लिया जाएगा. यह योजना उस कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम (ISS) के तहत 2016 में अनुमोदित किया गया था. साथ ही इसमें सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी (CCTV) कैमरे भी लगाने का प्रावधान है.