अब कोहरे की वजह से नहीं लेट होंगी ट्रेनें, लगेगी ये खास डिवाइस

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) रेलगाड़ियों में एक पोर्टेबल डिवाइस लगा रहा है, जिसमे फॉग पास कहते हैं।

IANS  |   Updated On : November 11, 2018 08:51 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

गुवाहाटी:  

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) रेलगाड़ियों में एक पोर्टेबल डिवाइस लगा रहा है, जिसमे फॉग पास कहते हैं। यह डिवाइस जाड़े में कोहरे में ड्राइवर को मार्ग की जानकारी मुहैया कराएगा। एनएफआर के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एनएफआर के मुख्य प्रवक्ता प्रणव ज्योति शर्मा ने कहा कि यह एक किफायती ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) आधारित डिवाइस है, जिसे कम दृश्यता की स्थिति में प्रयोग किया जाएगा, जब रेल गाड़ियों को निर्धारित गति पर चलाना जोखिमभरा हो जाता है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता सुधरी, लेकिन इस वजह से अभी भी स्थिति है गंभीर

शर्मा ने कहा, 'यह डिवाइस एक ऑडियो विजुअल नेविगेशन सहायक है, जो आने वाले सिगनलों के नाम और दूरी दिखाता है, साथ ही ट्रैक के अन्य लैंडमार्क्‍स जैसे लेवल क्रॉसिंग गेट्स आदि की भी जानकारी देता है।'

उन्होंने कहा, 'साथ ही यह वास्तविक समय में बोलकर मार्गदर्शन भी प्रदान करता है।'

उन्होंने कहा, 'इसका वजन डेढ़ किलो से कम है और रिचार्जेबल लि-यॉन बैटरियों से चलता है तथा एक बार चार्ज करने पर 18 घंटों तक काम करता है।'

इस डिवाइस को उच्चस्तरीय सुरक्षा समीक्षा समिति (काकोदकर समिति) की अनुशंसा पर लगाया गया है, जिसका गठन भारतीय रेल ने साल 2011 में किया था।

इस समिति ने कुल 106 सिफारिशें की हैं, जिसमें से 68 सिफारिशों को लागू करने पर रेलवे तैयार हुआ है और 19 को आंशिक रूप से लागू किया जाएगा।

भारतीय रेल समिति की 22 सिफारिशों को पहले ही लागू कर चुकी है।

First Published: Sunday, November 11, 2018 08:43 AM

RELATED TAG: Fog Pass Device, Indian Railways,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो