logo-image

4G के बाद 5G लाने की तैयारी में जुटा एयरटेल, नोकिया के साथ की साझेदारी

इन दिनों देश में जहां 4 जी इंटरनेट तकनीक को लेकर टेलिकॉम कंपनियों में जबरदस्त कंपीटीशन चल रहा है

Updated on: 01 Mar 2017, 10:26 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों देश में जहां 4 जी इंटरनेट तकनीक को लेकर टेलिकॉम कंपनियों में जबरदस्त कंपीटीशन चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ बाजार पर अपनी पकड़ और मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 5 जी इंटरनेट लाने की तैयारी शुरू कर दी है।

फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण निर्माता नोकिया और भारती एयरटेल ने बुधवार को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सक्षम डिवाइसों के लिए 5जी तकनीक के नेटवर्क के विकास के लिए रणनीतिक भागीदारी की घोषणा की।

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवाएं, भारत और दक्षिण एशिया) अभय सावरगांवकर ने एक बयान में कहा, '5जी और आईओटी एप्लिकेशन में जीवन को बदलने की जबरदस्त क्षमता है और हमें नोकिया के साथ मिलकर भविष्य की इन तकनीकों को ग्राहकों तक पहुंचाने की तैयारी करते हुए काफी खुशी हो रही है।'

ये भी पढ़ें: बॉम्बे हाईकोर्ट ने रद्द किया फडणवीस सरकार का फैसला, गैर मराठी लोगों को नहीं मिल रहा था ऑटो परमिट

5जी तकनीक से व्यस्त समय में बहुत तेज गति से डेटा मुहैया कराई जा सकती है। साथ ही यह नेटवर्क की लेंटेसी और तेजी को बढ़ाएगा। इसके अलावा यह नेटवर्क को अलग-अलग करने में भी सक्षम बनाएगा। इससे ऑपरेटरों को करोड़ों ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़ने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: 'सरकार 3' का ट्रेलर लॉन्च: अमिताभ बच्चन दिखे और भी दमदार अंदाज में, जैकी श्रॉफ, रोहिणी हट्टंगड़ी खलनायक की भूमिका में