logo-image

RTI में खुलासा: गुरुग्राम के दर्जनों पुलिस थानों में नहीं है महिला शौचालय और लॉकअप

राज्य सरकार जब महिला पुलिस को ही शौचालयों की सुविधा मुहैया नहीं करा पा रही है, तो यह आम जन तक कैसे पहुंचेगी।

Updated on: 02 Dec 2017, 11:26 AM

highlights

  • आरटीआई के इन खुलासों के बाद पुलिस और सरकार के बड़े-बड़े दावों की कलई खुली
  • हाल ही में जिला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीएचसी के तहत करीब 224 नर्सिंग होम और अवैध क्लीनिक चलाए जाने की खबरें आई थीं 

नई दिल्ली:

देश में एक ओर जहां स्वच्छता और हर घर में शौचालय की मुहीम चल रही है, वहीं दूसरी और पुलिस स्टेशनों में शौचालय ना होने के कारण महिलाओं के लिए बाहर जाना पड़ रहा है।

हरियाणा के दर्जनों पुलिस थानों में महिला शौचालय ना होने का मामला सामने आया है।

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक साइबर सिटी गुरुग्राम के दर्जनों पुलिस थानों में ना ही महिला शौचालय है और न ही लॉकअप।

आरटीआई के मुताबिक राजेंद्र नगर, सैक्टर 14, शिवाजी नगर, न्यू कॉलोनी मोड़, उद्योग विहार, बजघेरा, सेक्टर 10, सैक्टर 18, सैक्टर 9ए, सैक्टर 50, सुशांत लोक, सोहना थाना समेत आधा दर्जन ऐसे थाने हैं जहां न तो लॉकअप है और न ही महिला शौचालय।

हाल ही में गुरुग्राम के जिला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीएचसी के तहत करीब 224 नर्सिंग होम और अवैध क्लीनिक चलाए जाने की खबरों ने सभी को सकते में ला दिया था। इसका खुलासा भी आरटीआई में के तहत ही किया गया था।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: BJP ने पूर्व सांसद समेत 24 सदस्यों को पार्टी से निकाला

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन कार्यालय ने सूचना का अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में बताया कि गुरुग्राम के पातुडी में 23, भांग्रोला में एक, भोडाकलां में 18, सोहना में 15, फरुखनगर में 54, हरसारू में 48, गंगोला में 26 और बादशाहपुर में 39 अवैध क्लीनिक और नर्सिंग होम चल रहे हैं।

खैर, आरटीआई के इन खुलासों के बाद कहीं ना कहीं पुलिस और सरकार के बड़े-बड़े दावों की कलई खुल गई है।

महिला सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों के बीच थानों में महिलाओं के लिए शौचालय और लॉकअप का ना होना कई सवालों को खड़ा करता है। क्योंकि राज्य सरकार जब महिला पुलिस को ही शौचालयों की सुविधा मुहैया नहीं करा पा रही है, तो यह आम जन तक कैसे पहुंचेगी।

और पढ़ें: तीन तलाक देने पर हो सकती है 3 साल की जेल, ड्राफ्ट तैयार