logo-image

सीएम पद को लेकर कांग्रेस से नहीं होगा कोई समझौता: कुमारस्वामी

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) नेता कुमारस्वामी ने साफ कर दिया है कि सीएम पद को लेकर कांग्रेस से कोई समझौता नहीं हुआ है।

Updated on: 21 May 2018, 12:15 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) नेता कुमारस्वामी ने साफ कर दिया है कि सीएम पद को लेकर कांग्रेस से कोई समझौता नहीं हुआ है।

जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन में सीएम पद को लेकर 30-30 महीने पर सहमति बनने वाली रिपोर्ट के दावे को खारिज करते हुए कुमारस्वामी ने कहा, 'ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ है।'

पहले ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही थी कि येदियुरप्पा के ढाई दिनों की सरकार गिरने के बाद कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच 30-30 महीने के पावर शेयरिंग फॉर्मूले पर बात हो रही है।

कुमारस्वामी ने रिपोर्ट को लेकर कहा, 'कांग्रेस और जेडीएस में सीएम पद को लेकर 30-30 महीने का कोई समझौता नहीं हुआ है।'

गौरतलब है कि कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और 104 सीटें पर जीत दर्ज की थी। जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थी।

बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस को समर्थन देने का फैसला किया था। लेकिन राज्यपाल के न्योते पर येदियुरप्पा ने बहुमत नहीं होने के बावजूद भी सीएम पद की शपथ ले ली थी और उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का वक्त दिया था।

कांग्रेस राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई जिसके बाद कोर्ट ने येदियुरप्पा को शनिवार चार बजे तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया था।

बहुमत के लिए जरूरी आकंड़े नहीं जुटा पाने की वजह से फ्लोर टेस्ट से पहले ही येदियुरप्पा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दिया। अब सरकार बनाने को लेकर दोनों पार्टियों के बीच बैठकों का दौर जारी है कि सरकार का प्रारूप क्या होगा।

और पढ़ेंः कर्नाटक में इन्होंने लगाई नैया पार, कांग्रेस के नए तारणहार डी के शिवकुमार

कांग्रेस के सत्ता में साझेदारी को लेकर पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा, 'इस तरह की कोई बात नहीं हुई है। गौरतलब है कि ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी कि दोनों पार्टियां बारी-बारी से सत्ता चलाने के लेकर मंथन कर रही है।'

गौरतलब है कि इससे पहले साल 2006 में कुमारस्वामी ने बीजेपी-जेडीएस गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था लेकिन जब बीजेपी के सत्ता चलाने की बारी आई तो वो इससे मुकर गए। उन्होंने येदियुरप्पा को सत्ता सौंपने से इनकार कर दिया था जिसके बाद राज्य में सरकार गिर गई थी।

और पढ़ें: बैंक ने घोटाले की जांच से जुड़ी जानकारियों को देने से किया इंकार