वीडियो: सदन में चर्चा के दौरान क्या हुआ जो पीएम मोदी से गले मिलने पहुंच गए राहुल गांधी

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सरकार को घेरते हुए उन्होंने अपना भाषण खत्म किया और सदन में बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पुहंच गए।

  |   Updated On : July 20, 2018 03:26 PM
सदन में पीएम मोदी से गले मिलते राहुल गांधी (फोटो- ANI)

सदन में पीएम मोदी से गले मिलते राहुल गांधी (फोटो- ANI)

नई दिल्ली:  

लोकसभा में विपक्षी दलों की और से सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए राहुल गांधी ने एक के बाद एक पीएम मोदी और उनके मंत्रियों पर जमकर हमला बोला।

इस दौरान उन्होंन देश भर में जारी मॉब लिंचिंग के मुद्दे को भी उठाया। राहुल ने कहा कि देश भर में मॉब लिंचिंग जारी है और सरकार के मंत्री आरोपियों को माला पहना रहे हैं।

पीएम मोदी से गले मिले राहुल गांधी

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सरकार को घेरते हुए उन्होंने अपना भाषण खत्म किया और सदन में बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पुहंच गए। वहां पहुंचकर पीएम मोदी से गले मिले और फिर अपनी सीट की ओर आने लगे।

तभी पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष को बुलाया और फिर से हाथ मिलाते हुए उनके कान में कुछ कहा जिसके बाद दोनों एक दूसरे को देख कर मुस्कुराएं और राहुल अपनी सीट पर आकर बैठ गए।

सीट पर बैठने से पहले उन्होंने राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ को भी घेरा। हालांकि स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उन्हें आरएसएस का नाम नहीं लेने को कहा। जिसके बाद राहुल गांधी अध्यक्ष को धन्यवाद देकर बैठ गए।

गले मिलने से पहले क्या कहा राहुल ने

राहुल गांधी ने संसद में चर्चा के दौरान कहा, 'आप लोगों के अंदर मेरे लिए नफरत है, आप मुझे पप्पू और बहुत गालियां देकर बुला सकते हैं लेकिन मेरे अंदर आपके लिए नफरत नहीं है।'

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कई बार ऐसे बयान दिए जिसे कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने उसे कार्यवाही की रिकॉर्ड से बाहर कर दिया।

राफेल डील पर रक्षा मंत्री को घेरा

राफेल डील को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि देश के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झूठ बोला है। इतना ही नहीं राहुल ने पीएम मोदी को बेरोजगारी के मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की कोशिश की।

पीएम मोदी जाते हैं 'बार', हंस पड़े मोदी

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी की जुबान एक बार फिसली और उन्होंने कह दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार जाते हैं। बाद में उन्होंने बार का मतलब समझाया और कहा कि बार मतलब बाहर (विदेश) से समझाया।

राहुल का बयान सुनकर पीएम मोदी सहित सदन में मौजूद सभी सासंद खिलखिला उठे। इस दौरान राहुल ने एक के बाद एक कई हमले सरकार पर किए। 

राहुल ने कहा चौकीदार नहीं भागीदार हैं पीएम

देश में हो रहे घोटाले और लोन लेकर विदेश भाग रहे लोगों को संरक्षण देने के लिए राहुल ने सीधे तौर पर पीएम को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि आप चौकिदार नहीं भागीदार हैं।

सदन के पटल से चर्चा करते हुए राहुल ने कहा, 'पीएम मोदी अपने आप को देश का सबसे बड़ा चौकीदार बताते हैं, लेकिन वह इसमें भागीदार हैं।'

सरकार कर रही है अपना प्रचारः राहुल

किसानों के मुद्दों को लेकर उन्होंने कहा कि यह सरकार हमेशा जुमला स्ट्राइक कर रही है। हर कोई जानता है कि केंद्र सरकार अपने प्रचार के लिए कितना खर्च कर रही है।

बेटियों की सुरक्षा पर राहुल ने उठाए सवाल

राहुल ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी सरकार पर सवाल खड़े किए और कहा कि यह सरकार महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा नहीं कर पा रही है, लेकिन सरकार कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं।

राहुल के भाषण के दौरान कई बार ऐसा हुआ कि सत्तारूढ़ दल के सासंद सदन में हंगामा करने लगे। एक बार तो हंगामा इतना बढ़ गया कि लोकसभा अध्यक्ष को सदन को थोड़ी देर के लिए स्थगित करना पड़ा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Friday, July 20, 2018 02:15 PM

RELATED TAG: No Confidence Motion, Rahul Gandhi, Pm Modi Hug, Mansoon Session,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो