logo-image

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल ने कहा कहा 'बार' जाते हैं पीएम, हंस पड़े सभी सांसद

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। एक के बाद एक कई हमलों से तिलमिलाए बीजेपी के सांसदों ने बीच में शोर-शराबा करने लगे।

Updated on: 20 Jul 2018, 01:43 PM

नई दिल्ली:

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। एक के बाद एक कई हमलों से तिलमिलाए बीजेपी के सांसदों ने बीच में शोर-शराबा करने लगे।

राफेल डील को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि देश के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झूठ बोला है। इतना ही नहीं राहुल ने पीएम मोदी को बेरोजगारी के मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की कोशिश की।

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी की जुबान एक बार फिसली और उन्होंने कह दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार जाते हैं। बाद में उन्होंने बार का मतलब समझाया और कहा कि बार मतलब बाहर (विदेश) से समझाया।

राहुल का बयान सुनकर पीएम मोदी सहित सदन में मौजूद सभी सासंद खिलखिला उठे। इस दौरान राहुल ने एक के बाद एक कई हमले सरकार पर किए। 

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कई बार ऐसे बयान दिए जो कि सुमित्रा महाजन ने उसे कार्यवाही की रिकॉर्ड से बाहर कर दिया।

क्या है लोकसभा का गणित

अंकगणित के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास कुल 273 सांसद हैं। वहीं अगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सभी सहयोगियों को मिला दिया जाए तो आंकड़ा 310 के पार चला जाता है।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के पास मात्र 63 सांसद हैं। जबकि अन्य दलों के कुल 157 सासंद है। आंकड़ो के मुताबिक अगर सभी विपक्षी दलों को मिला भी दिया जाए तो भी सरकार के लिए कोई खतरा नजर नहीं आता।

हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि वोटिंग के दौरान एआईएडीएमके के 37 और टीआरएस के 11 सांसद सदन में अनुपस्थित रहेंगे। ऐसे में बीजेपी के लिए कहीं से कोई खतरा नज़र नहीं आता।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें