logo-image

आखिर कौन हैं अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने वाले जयदेव गल्ला?

लोकसभा में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई। हालांकि यह प्रस्ताव 325 वोटों के मुकाबले 126 की वजह से गिर गया।

Updated on: 21 Jul 2018, 10:42 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई। हालांकि यह प्रस्ताव 325 वोटों के मुकाबले 126 की वजह से गिर गया।

शुक्रवार को सदन में इस चर्चा की शुरुआत तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के गुंटूर से सांसद जयदेव गल्ला ने की, हालांकि अविश्वास प्रस्ताव को उनके दूसरे सांसद केसिनेनी श्रीनिवास ने पेश किया था।

बता दें कि जयदेव गल्ला आंध्र प्रदेश के बड़े उद्योगपति-राजनेता हैं। जयदेव अमर राजा ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक है जिसकी शुरुआत उनके एनआरआई पिता ने की थी।

इस ग्रुप के बड़े प्रोडक्ट में एमरॉन बैटरी का नाम आता है। लगभग तीन दशक पहले जयदेव अमेरिका से वापस लौटे थे और करीब 12 साल पहले उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा था।

और पढ़ें: अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने पढ़े जुमले और असंगत आंकड़े: सीताराम येचुरी

जयदेव आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू के गृह क्षेत्र चित्तूर से आते हैं। उनकी शादी तेलुगु फिल्मों के बड़े अभिनेता कृष्णा की बेटी पद्मावती से हुई।

कृष्णा का नाम एनटीआर और एएनआर के साथ लिया जाता है, और उनके बेटे महेश बाबू वर्तमान समय के बड़े सुपरस्टार हैं।

2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान जयदेव ने 683 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी।

गौरतलब है कि अपने पिता से बिजनेस के गुर सीखने वाले जयदेव ने एमरॉन बैटरी की शुरुआत की, जो इस समय भारत में दूसरा सबसे बड़ा ब्रैंड है। पूर्व एशिया में भी यह बैटरी लोकप्रिय है।

और पढ़ें: सरकार की विश्वसनीयता के कारण ही गिरा अविश्वास प्रस्ताव, गठबंधन से अलग दलों ने भी किया समर्थन: अनंत कुमार