logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव: 177 वार्ड में नहीं खड़ा हुआ कोई भी उम्मीदवार

215 नगरपालिका वार्ड के एक लाख मतदाता भी अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर सकेंगे क्योंकि यहां से केवल एक-एक उम्मीदवार ने ही नामांकन भरा है.

Updated on: 03 Oct 2018, 06:29 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में कुल 624 नगरपालिका वार्डो में से 177 वार्डो में किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र नहीं भरा है, जबकि 215 वार्ड के उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएंगे. चार चरणों वाले म्युनिसिपल चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरने की तिथि मंगलवार को समाप्त हो गई. यहां 8,10,13 और 16 अक्टूबर को मतदान होने हैं. 177 म्युनिसिपल वार्ड में एक भी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा है. इससे एक लाख से ज्यादा मतदाता अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर पाएंगे.

अन्य 215 नगरपालिका वार्ड के एक लाख मतदाता भी अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर सकेंगे क्योंकि यहां से केवल एक-एक उम्मीदवार ने ही नामांकन भरा है. ऐसे में उनका निर्विरोध चयन निश्चित है.

अलगाववादियों द्वारा पंचायत व नगरपालिका चुनाव के बहिष्कार का दक्षिण कश्मीर के कुलगाम, पुलवामा और शोपियां में सबसे ज्यादा असर पड़ा है. इन्हीं इलाकों के 177 वार्ड में किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन नहीं भरा है.

यहां बाकी वार्डो में केवल एक-एक उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र भरा है. राज्यपाल के प्रशासन के लिए इन चुनावों को शांतिपूर्ण तरीक से कराना एक बड़ी चुनौती है.

इन क्षेत्रों में चुनावों के दौरान अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 400 कंपनियां तैनात की जाएंगी. राज्य के दो प्रमुख दलों, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी(पीडीपी) ने इन चुनावों में भाग नहीं लेने का फैसला किया है.