NN एग्जिट पोल: बीजेपी को बड़ा झटका, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी, जोगी होंगे किंग मेकर ?

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुई वोटिंग के बाद अब लोगों को उस फैसले का इंतजार है जिससे पता चलेगा कि राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह जीत का चौका लगाएंगे या फिर कांग्रेस का 15 सालों का वनवास खत्म होगा

News State Bureau  |   Updated On : December 07, 2018 06:06 PM

रायपुर:  

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुई वोटिंग के बाद अब लोगों को उस फैसले का इंतजार है जिससे पता चलेगा कि राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह जीत का चौका लगाएंगे या फिर कांग्रेस का 15 सालों का वनवास खत्म होगा. दो चरण में हुई वोटिंग के बाद आज छत्तीसगढ़ का पलड़ा किसकी तरफ झुकेगा और किस पार्टी को जीत मिल सकती है इस पर न्यूज नेशन ने सबसे बड़े सैंपल साइज के साथ बड़ा एग्जिट पोल किया है. न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक 15 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी के रमन सिंह के हाथों से सत्ता छिन सकती है और कांग्रेस 15 सालों बाद राज्य में सरकार बना सकती है.

कांग्रेस बना सकती है सरकार

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को जहां 38-42 सीटें मिल सकती है वहीं कांग्रेस को 40-44 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अजित जोगी की पार्टी को 4 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद है. इस तरह अजित जोगी राज्य में किंग न सही लेकिन किंग मेकर की भूमिका में आ सकते हैंं.

कांग्रेस को मिले सबसे ज्यादा वोट

एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक अगर छत्तीसगढ़ में वोट प्रतिशत की बात करें तो यहां कांग्रेस ने बीजेपी को मात दे दी है. आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 41 फीसदी वोट जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को 13 फीसदी जबकि अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

महंगाई पर सबसे ज्यादा लोगों ने किया वोट

छत्तीसगढ़ में अगर चुनावी मुद्दे की बात करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के लोगों ने महंगाई को सरकार के खिलाफ सबसे बड़ा मुद्दा माना है. आंकड़ों के मुताबिक राज्यों के 17 फीसदी लोगों ने महंगाई जबकि 17 फीसदी ही बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा मानते हैं. वहीं 14 फीसदी लोग के लिए स्थानीय उम्मीदवार सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा था जबकि 13 फीसदी लोगों ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी समस्या बताया.

छत्तीसगढ़ में किस नेता के चुनाव प्रचार का पड़ा सबसे ज्यादा असर

छत्तीसगढ़ में अगर चुनाव प्रचार की बात करें तो सभी राजनीतिक दलों ने जमकर पसीना बहाया लेकिन न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में पीएम मोदी के चुनाव प्रचार ने लोगों को सबसे ज्यादा अपनी तरफ आकर्षित किया है. एग्जिट पोल के मुताबिक 25 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को, 18 फीसदी लोगों ने सीएम रमन सिंह को, 12 फीसदी अमित शाह को, 09 फीसदी ने अजित जोगी को और 18 फीसदी लोग राहुल गांधी के चुनाव अभियान से प्रभावित हुए.

First Published: Friday, December 07, 2018 05:43 PM

RELATED TAG: Exit Poll 2018, Chhattisgarh Exit Poll 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो