NN Exit Poll: MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान में मुरझा सकता है 'कमल', तेलंगाना में TRS की होगी वापसी !

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे तो 11 दिसंबर को आएंगे लेकिन उससे पहले आपके अपने चैनल न्यूज नेशन के साथ तमाम दूसरे चैनलों के जो एग्जिट पोल सामने आए हैं

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2018 08:21 AM
फोटो - न्यूज स्टेट

फोटो - न्यूज स्टेट

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे तो 11 दिसंबर को आएंगे लेकिन उससे पहले आपके अपने चैनल न्यूज नेशन के साथ तमाम दूसरे चैनलों के जो एग्जिट पोल सामने आए हैं वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मुश्किलें को बढ़ाने के साथ ही केंद्र की सत्ता में दोबारा वापसी के सपने पर भी प्रश्न चिन्ह लगा सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि आज राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग खत्म होने के बाद जो छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के जो एक्गिज पोल सामने आए हैं उसमें बीजेपी शासित तीनों राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी के संकेत मिल रहे हैं. अगर ये एग्जिट पोल 11 दिसंबर को चुनाव नतीजों में तब्दील हो जाते हैं तो अब से ठीक 6 महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की सत्ता में वापसी मुश्किले खड़ो हो सकती है.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी: NN एग्जिट पोल

मध्‍य प्रदेश (Exit Poll 2018 ) में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर दिख रही है. न्यूज नेशन के एक्‍जिट पोल के मुताबिक (exit poll 2018) इस बार BJP और कांग्रेस के बीच सिर्फ एक फीसद वोटों का अंतर है. BJP को जहां 40 फीसद वोट मिलता दिख रहा है वहीं कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अन्‍य को 14 फीसद वोट मिलने के आसार हैं. राज्य में NOTA को 7 फीसद वोट मिले हैं. प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को करीब 76 % वोटिंग हुई. वोटों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्‍कर दिख रही है लेकिन ये सीटों में नहीं तब्‍दील हो रही. कांग्रेस अभी भी बहुमत से काफी पीछे नजर आ रही है और उसे 105 से 109 सीट मिलने का अनुमान है जबिक BJP पिछली बार से कम लेकिन 108 से 112 सीट मिल रही है. अन्‍य को 11 से 15 सीट मिल सकती है. बात अगर सीएम पद के चेहरे की करें तो अगले CM के रूप में 43% जनता अभी शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) चौहान को ही देखना चाहती है.

exit poll 2018 के अनुसार 29 फीसदी जनता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को लोग CM के रूप में देखना चाहती है. कमलनाथ को सिर्फ 10 फीसद लोग CM के रूप में देखना चाहते हैं. राज्य में अगर सबसे बड़े चुनावी मुद्दे की बात करें तो मध्य प्रदेश के लोगों के लिए भ्रष्‍टाचार सबसे बड़ा मुद्दा था. इसे राज्‍य के 10 फीसदी लोगों ने अहम मुद्दा माना. न्‍यूज नेशन के Exit Poll 2018 में स्‍थानीय उम्‍मीदवार को 8 फीसद, CM उम्‍मीदवार को महज 3 फीसद लोगों ने मुद्दा माना. अगर सीएम उम्‍मीदवार लोगों के लिए अहम मुद्दा होते तो निश्‍चित तौर पर BJP को बहुत ज्‍यादा फायदा होता क्‍योंकि CM शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता उनके प्रतिद्वंद्वियों से काफी ऊपर है.


राजस्थान के लोगों को बदलाव पसंद है, कांग्रेस को मिल सकती है बड़ी जीत: NN एग्जिट पोल

न्यूज नेशल के एग्जिट अनुमान के अनुसार, इस बार भी विधानसभा चुनाव में राजस्‍थान की जनता बदलाव करने जा रही है. NN Exit poll में लोगों ने बताया है कि राजस्‍थान (Exit Poll Rajasthan) वसुंधरा सरकार का कामकाज लोगों को पसंद नहीं आया है. एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्‍थान में बीजेपी (BJP) सत्‍ता से बेदखल हो सकती है और कांग्रेस सत्‍ता में विराजमान हो सकती है. हालांकि दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर बताई जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 99 से 103 सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को सिर्फ 89 से 93 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्‍य के खाते में 5-9 सीटें जा सकती है. एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 39 फीसदी और कांग्रेस को 44 फीसद वोट मिल सकते हैं.

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के अनुसार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत पहली पसंद हैं. वसुंधरा राजे के लिए यह बड़ा झटका है. मुख्‍यमंत्री होते हुए भी विपक्षी पार्टी का कोई नेता मुख्‍यमंत्री के रूप में पहली पसंद बना हुआ है. वसुंधरा राजे को 21 फीसदी लोग मुख्‍यमंत्री के रूप में अपनी पसंद बता रहे हैं. वहीं 14 फीसद लोग प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष सचिन पायलट को अपनी पसंद बता रहे हैं.

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, सभी चैनलों का पोल सिर्फ यहां और कहां ?

बात अगर वोट शेयरिंग की करें तो राजस्‍थान में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. पार्टी को महज 39 फीसद वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस 44 फीसद वोट लेकर सबसे आगे होती दिख रही है. इन आंकड़ों को सीटों में तब्‍दील करें तो कांग्रेस को अधिकतम 103 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीजेपी को 93 सीटें ही हासिल करती दिख रही है. अन्‍य के खाते में 9 सीटें आ सकती हैं.

छत्तीसगढ़ में बन सकता है त्रिशंकु विधानसभा, जोगी हो सकते हैं किंग मेकर: NN एग्जिट पोल

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को जहां 38-42 सीटें मिल सकती है वहीं कांग्रेस को 40-44 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अजित जोगी की पार्टी को 4 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद है. इस तरह अजित जोगी राज्य में किंग न सही लेकिन किंग मेकर की भूमिका में आ सकते हैं. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक अगर छत्तीसगढ़ में वोट प्रतिशत की बात करें तो यहां कांग्रेस ने बीजेपी को मात दे दी है.

आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 41 फीसदी वोट जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को 13 फीसदी जबकि अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. छत्तीसगढ़ में अगर चुनावी मुद्दे की बात करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के लोगों ने महंगाई को सरकार के खिलाफ सबसे बड़ा मुद्दा माना है.

और पढ़ें: राजस्‍थान में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका

आंकड़ों के मुताबिक राज्यों के 17 फीसदी लोगों ने महंगाई जबकि 17 फीसदी ही बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा मानते हैं. वहीं 14 फीसदी लोग के लिए स्थानीय उम्मीदवार सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा था जबकि 13 फीसदी लोगों ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी समस्या बताया. छत्तीसगढ़ में अगर चुनाव प्रचार की बात करें तो सभी राजनीतिक दलों ने जमकर पसीना बहाया लेकिन न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में पीएम मोदी के चुनाव प्रचार ने लोगों को सबसे ज्यादा अपनी तरफ आकर्षित किया है. एग्जिट पोल के मुताबिक 25 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को, 18 फीसदी लोगों ने सीएम रमन सिंह को, 12 फीसदी अमित शाह को, 09 फीसदी ने अजित जोगी को और 18 फीसदी लोग राहुल गांधी के चुनाव अभियान से प्रभावित हुए.

तेलंगाना में केसीआर की सत्ता में फिर हो सकती है वापसी: NN एग्जिट पोल

बात अगर दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना विधानसभा चुनाव की करें तो वहां आज ही मतदान हुए है. न्यूज नेशन एग्जिट पोल के मुताबिक के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस एक बार फिर राज्य में सत्ता में वापसी कर सकती है. टीआरएस को राज्य में 51-55 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी BJP को सिर्फ 1-5 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. कांग्रेस+टीडीपी को 51-55, टीआरएस (TRS) को 53-57, एआईएमआईएम (AIMIM) को 3-7 और अन्य को 1-5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

और पढ़ें: भारी बहुमत के साथ केसीआर सत्ता में कर सकती है वापसी

मिजोरम में कांग्रेस के हाथ से फिसल सकती है सत्ता: NN एग्जिट पोल

म्यांमार और बांग्लादेश की सीमाओं से सटा पहाड़ी राज्य मिजोरम आठ पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेसका अंतिम गढ़ है. राज्य में अभी भी कांग्रेस की सकरार है. एग्जिट पोल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो कांग्रेस सत्ता से बाहर हो सकती है. न्यूज नेशन एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार मिजोरम नैशनल फ्रंट को 16 से 20, कांग्रेस को 10 से 14 और अन्य के हिस्से में 0-3 सीटें जा सकती हैं। सूबे में बीते 10 सालों से यानी 2008 से ही कांग्रेस के पी ललथनहवला मुख्यमंत्री हैं। उनसे पहले मिजोरम नैशनल फ्रंट के लीडर पु. जोरमथंगा ने भी 10 सालों तक 1998 से 2008 तक सरकार चलाई थी.

यहां देखिए वीडियो

First Published: Friday, December 07, 2018 08:45 PM

RELATED TAG: Exit Poll 2018, Chhattisgarh Exit Poll 2018, Madhya Pradesh Exit Poll,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो