logo-image

सीएम नीतीश ने किया साफ, बिहार में तम्बाकू पर नहीं लगेगा बैन

बिहार में शराबबंदी के बाद तम्बाकू (खैनी) पर प्रतिबंध के अटकलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इसपर कोई रोक नहीं लगेंगी।

Updated on: 11 Jun 2018, 03:07 PM

नई दिल्ली:

बिहार में शराबबंदी के बाद तम्बाकू (खैनी) पर प्रतिबंध के अटकलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इसपर कोई रोक नहीं लगेगी।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा, 'राज्य में तम्बाकू पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। हालांकि उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि खैनी नहीं खाने के लिए बिहार के लोगों को प्रेरित जरूर किया जाएगा।'

इससे पहले कहा जा रहा था कि बिहार सरकार राज्य में तम्बाकू को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने तम्बाकू को लेकर कहा था कि कई बीमारियों का जड़ खैनी पर प्रतिबंध लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखा गया है। खास बात यह है कि बिहार में हर पांचवे व्यक्ति को खैनी खाने की आदत है और इस मामले में देश पर यह राज्य पहले पायदान पर है।

और पढ़ें: 2019 में बीजेपी को हराने के लिए अखिलेश सीटें कुर्बान करने को भी तैयार, बीएसपी से जारी रहेगा गठबंधन

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने प्रतिबंध की खबरों का खंडन किया था और कहा था कि नहीं खाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

गौरतलब है कि खैनी मुंह के कैंसर का प्रमुख कारण माना जाता है। बिहार में तम्बाकू की खेती बहुत बड़े पैमाने पर होती है और वहां यह किसानों की आय का भी मुख्य जरिया है।

और पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती, डॉक्टर ने बताया रुटीन चेकअप