BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमला: शहीदों की चिता नहीं पड़ी ठंडी लेकिन राजनीति शुरू, ममता ने मांगा पीएम मोदी का इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • LIVE: लोकसभा चुनाव के लिए बनी सहमति, बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी चुनाव- Read More »
  • RBI ने सरकार को 28,000 करोड़ रुपये की सरप्लस राशि देने का फैसला किया- Read More »

पीएनबी घोटाले को लेकर संसद में बोले जेटली- नीरव मोदी को 6 साल में दिए गए 1212 फर्जी गारंटी

News State Bureau  |   Updated On : March 21, 2018 01:37 PM
वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा बयान दिया है।

मंगलवार को वित्त मंत्री जेटली ने कहा, 'नीरव मोदी को पहली बार फर्जी तरीके से लोन की गांरटी साल 2011 में मुंबई के ब्रैडी हाउस शाखा से मिली थी और इसके बाद इसी तरह की 1212 गारंटी अगले 74 महीनों तक लगातार दी गई।

राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में जेटली ने कहा, 'नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों को एक दिन में पांच से ज्यादा एलओयू (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) दी गई जिसका इस्तेमाल विदेशों में भारतीय बैंकों के शाखा से लोन लेने में किया गया। देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यह सब कर्मचारियों की मिली भगत के जरिये किया गया।

राज्यसभा में अपने जवाब के दौरान वित्त मंत्री ने कहा, 'नीरव मोदी की कंपनी को अंतिम फर्जी एलओयू 23 मई 2017 को जारी किया गया था। लेकिन इन 6 सालों के दौरान आरोपी मोदी की कंपनी को 53 वाजिब एलओयू भी दिए गए। हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कंपनी को पहली बार एलओयू 5 मार्च 2011 और आखिरी बार 6 नवंबर 2017 को जारी किया गया था।'

जो फर्जी एलओयू नीरव मोदी की कंपनी को जारी किए गए थे उनकी वैद्यता करीब 1 साल की थी। इस साल जनवरी की बकाया राशि पिछले साल जनवरी में जारी किए गए एलओयू के खिलाफ थी।

और पढ़ें- जया विवाद: नरेश अग्रवाल पर भड़की रेणुका चौधरी, कहा- अवसरवादी होना मर्द की पहचान नहीं

गौरतलब है कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी से जुड़ी कंपनियों पर करीब 13600 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े का आरोप है। इस घोटाले में मेहलु चोकसी की कंपनी गीतांजलि ग्रुप पर 7 हजार 80 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े का आरोप है।

घोटाले की जानकारी को लेकर जेटली ने राज्यसभा में कहा कि मामला तब सामने आया जब पंजाब नेशनल बैंक के सर्किल ऑफिस में बकाये से जुड़ी एक अनाधिकृत रिपोर्ट आई।

और पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस पर लगने वाली पेनाल्टी में SBI ने की 75% तक की कटौती

First Published: Tuesday, March 13, 2018 10:58 PM

RELATED TAG: Pnb, Nirav Modi, Mehul Choksi, Lou, Gitanjali,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो