logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NIA का दावा, अलगाववादियों में सबसे अमीर हैं शब्बीर शाह

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मुताबिक डेमोक्रेटिक फ्रिडम पार्टी के अध्यक्ष शब्बीर शाह वादी के अलगाववादियों में सबसे अमीर हैं।

Updated on: 05 Aug 2017, 01:47 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए, प्रवर्तन निदेशालय कश्मीर के अलगाववादियों की जांच कर रही है। जांच में कई अहम खुलासे हुए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मुताबिक डेमोक्रेटिक फ्रिडम पार्टी के अध्यक्ष शब्बीर शाह वादी के अलगाववादियों में सबसे अमीर हैं।

जांच एजेंसियों ने शाह के नामी-बेनामी करीब दो दर्जन संपत्तियों का पता लगाया है। उनके जम्मू, पहलगाम, कादीपोरा, अनंतनाग, श्रीनगर, नारबल, लारपोरा और बड़गाम में कई मकान और जमीन हैं।

आपको बता दें की मनी लॉन्ड्रिंग (ईडी) मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने शब्बीर शाह को श्रीनगर से 25 जुलाई को 2005 को गिरफ्तार किया था। वह 9 अगस्त तक ईडी की हिरासत में हैं।

शाह के अलावा 7 अन्य अलगाववादियों को पाकिस्तान से धन लेकर कश्मीर में पत्थरबाजी और आतंकवादी गतिविधियों को प्रायोजित करने के आरोप में एनआईए ने गिरफ्तार किया है।

सात प्रमुख कश्मीरी अलगाववादियों में नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, पीर सैफुल्ला, राजा मेहराजुद्दीन कलवल, अफताब हिलाली शाह उर्फ शाहिद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर खांडे और फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे का नाम शामिल है।

एनआईए की जांच पर गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा, 'एनआईए अपनी जांच कर रही है और मुझे लगता है बखूबी कर रही है।'

एनआईए ने ज्यादातर अलगाववादियों की संपत्ति के ब्योरे जुटा लिए हैं। जांच में पता चला है कि कोई 200 करोड़ का मालिक है तो कोई 300 करोड़ का।

एनआईए के मुताबिक कई अलगाववादियों ने अपने परिवार के नाम पर संपत्ति जुटाई है। हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी की संपत्ति की देखभाल उनके छोटे बेटे नसीम खान करते हैं। नसीम सोमवार को एनआईए के सामने पेश हो सकते हैं।

और पढ़ें: 'लव जेहाद' के पहले मामले की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट