logo-image

BHU में छात्राओं के साथ हुए छेड़छाड़ को लेकर NHRC ने मांगा जवाब

बनारस हिंदू विश्विद्धालय में छात्राओं के साथ छेड़-छाड़ को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वतः संज्ञान लिया है।

Updated on: 26 Sep 2017, 06:24 PM

highlights

  • NHRC ने BHU घटना की पर लिया स्वतः संज्ञान
  • छात्राओं पर लाठी चार्ज को लेकर विश्विद्धालय से मांगा रिपोर्ट

नई दिल्ली:

बनारस हिंदू विश्विद्धालय (बीएचयू) में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने स्वतः संज्ञान लिया है। आयोग ने इस बात को लेकर विश्विद्धालय प्रशासन से जवाब मांगा है।

आयोग ने मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर इस बात का स्वतः संज्ञान लिया है। मानवाधिकार आयोग ने विश्विद्धालय प्रशासन की निष्क्रियता को लेकर जवाब मांगा है।

बता दें कि छेड़छाड़ के बाद छात्राओं ने विरोध दर्ज कराते हुए एक मार्च निकाला था जिसके बाद रात में महिला हॉस्टल में घुसकर पुलिस ने कथित तौर पर लाठीचार्ज किया था। इस दौरान कई छात्राएं घायल हो गई थी।

इससे पहले बीएचयू के वीसी गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा था, 'इस मामले की जांच के लिए कमेटी बना दी गई है। इसकी अध्यक्षता इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज करेंगे।'

इसे भी पढ़ेंः कुलपति जीसी त्रिपाठी दिल्ली तलब, कमीश्नर ने सौंपी रिपोर्ट, विश्वविद्यालय को ही पाया जिम्मेदार

वहीं कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी को मानव संसाधन मंत्रालय ने दिल्ली तलब किया था। माना जा रहा है कि मंत्रालय बीएचयू बवाल के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति जीसी त्रिपाठी को लंबी छुट्टी पर भेजने की तैयारी कर रहा है।

इस बीच यूपी की बनारस स्थित बीएचयू में 23 सितंबर की रात छात्राओं के छेड़खानी के विरोध प्रदर्शन पर पुलिसिया लाठीचार्ज पर हुई सरकार की फजीहत से माहौल तनावपूर्ण है।

बनारस के कमीश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने बीएचयू में हुई इस बर्बर घटना की जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी है। रिपोर्ट में बनारस के कमिश्नर घटना के लिए यूनिवर्सिटी को जिम्मेदार माना है और कहा है कि विश्वविद्यालय ने शिकायतकर्ता छात्राओं की स्थिति को संवेदना के साथ नहीं संभाला।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें