BREAKING NEWS
  • ग्रामीणों ने अनूठी तरकीब के जरिए करंट से झुलसे व्यक्ति की बचाई जान, सभी रह गए दंग- Read More »
  • आज अपने 18 सांसदों के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे उद्धव ठाकरे- Read More »
  • Today History: आज के दिन ही सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा दिन तक रहने वाली महिला बनीं, पढ़िए 16 जून का इतिहास- Read More »

Opinion Poll 2019: हिमाचल में बीजेपी को बढ़त, मोदी मैजिक अब भी बरकरार, पीएम के लिए राहुल गांधी दूसरी पसंद

News State Bureau  |   Updated On : January 11, 2019 07:35 PM

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीने बाकी है. राष्ट्रीय पार्टियों से लेकर क्षेत्रीय दलों तक ने अपनी कमर कस ली है. ऐसे में आपके मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अबकी बार किसके सिर ताज सजेगा. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपका पसंदीदा समाचार चैनल 'न्यूज नेशन' कर रहा देश का सबसे बड़ा और भरोसेमंद ओपिनियन पोल (Opinion poll) और हिमाचल प्रदेश की जनता का मूड जाना. ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो जहां एक तरफ बीजेपी के लिए अच्छी खबर लेकर आया वहीं कांग्रेस भी कांटे की टक्कर में है. जनता के मुद्दों को समझने की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस के वोटों में ज्यादा फासला नहीं है. 43 प्रतिशत लोग समझते है कि बीजेपी जनता के मुद्दों को समझ सकती है जबकि 38 प्रतिशत ने कांग्रेस पर विश्वास जताया.

लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीट?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी-3 तीन और कांग्रेस-1 सीट है

हिमाचल की जनता के लिए रोज़गार सबसे बड़ा मुद्दा 

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक, 25 प्रतिशत लोगों के लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है, रोज़गार-20 प्रतिशत और भ्रष्टाचार-10 प्रतिशत. वहीं अन्य मुद्दों की बात करें तो बिजली-पानी और खेती-किसानी से जुड़े 5 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है.

पीएम नरेंद्र मोदी जनता की पहली पसंद

ओपिनियन पोल के मुताबिक, हिमाचल की जनता की पहली पसंद पीएम के लिए नरेंद्र मोदी है. 47 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए उपयुक्त नेता है जबकि 35 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पहली पसंद बताया है. बात करें तो, 2014 के मुकाबले पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है वहीं राहुल गांधी के ग्राफ में बढ़त हुई है. हालांकि, पीएम पद के लिए जनता की अभी भी नरेंद्र मोदी पहली पसंद है. 

हिमाचल में बीजेपी के कामकाज से संतुष्ट नहीं जनता
राज्य में कामकाज की बात करें तो लोग वर्तमान सरकार के कामकाज से खुश नहीं है. 41% लोगों ने असहमति जताई है जबकि 40 प्रतिशत वर्तमान सरकार के काम से संतुष्ट है.

बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र के कामकाज से संतुष्ट जनता
ओपिनियन पोल के मुताबिक, हिमाचल की जनता केंद्र के कामकाज से संतुष्ट है. 45 प्रतिशत ने हां में जवाब दिया जबकि 38 प्रतिशत लोग केंद्र के कामकाज से खुश नहीं है.

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रही है?

पाकिस्तान लगातार अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, जिसका जवाब भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है. सरकार ने भी पाकिस्तान के साथ शांति वार्ता को मना कर दिया है. ऐसे में जब लोगों से यह सवाल पूछा गया तो 44 प्रतिशत का मानना है कि भारत ने पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है जबकि 33 प्रतिशत ने ऐसा नहीं माना.

हिमचाल की जनता ने विकास पर बताया मोदी सरकार का मुख्य ध्यान
42 प्रतिशत जनता का मानना है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है जबकि 36 प्रतिशत ने राजनीति बताया.

राफेल पर विपक्ष के आरोप में कितना दम

राफेल सौदे को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर जमकर हमलावर है. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया. संसद में विवादस्पद राफेल सौदे पर तीखी बहस के बाढ़ राहुल गांधी पीएम को सीधी बहस की चुनौती दे चुके है. कांग्रेस लगातार जीपीसी की मांग भी कर रही है. 30 प्रतिशत जनता का कहना है कि आरोपों में दम है वहीं 43 प्रतिशत का कहना है कि आरोप बेबुनियाद है. 27 प्रतिशत ने कहा कि वह कुछ कह नहीं सकते

बता दें कि दिसंबर 2017 में हिमाचल विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को करारी शिकस्त दी थी. बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की वहीं कांग्रेस को मात्र 21 सीटें मिली. जयराम ठाकुर हिमाचल के मुख्यमंत्री है.

First Published: Friday, January 11, 2019 06:42 PM

RELATED TAG: Himachal Pradesh, Lok Sabha Elections,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो