logo-image

अक्‍टूबर में लागू हो रहे हैं कई बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 अक्‍टूबर 2018 से इसी तरह के कई नियम बदल रहे हैं. जिनका आप पर भी अच्‍छा और खराब असर पड़ सकता है.

Updated on: 02 Oct 2018, 09:40 AM

नई दिल्‍ली:

सरकार लगतार अपने नियम बदलती रहती है. इनका जनता पर कई बार अच्‍छा तो कई बार खराब असर पड़ता है. 1 अक्‍टूबर 2018 से इसी तरह के कई नियम बदल रहे हैं. जिनका आप पर भी अच्‍छा और खराब असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं यह नियम.

कॉल ड्रॉप पर लगेगा जुर्माना

कॉल ड्रॉप को लेकर 1 अक्टूबर से नए नियम लागू हो गए हैं. ट्राई के अनुसार अब कॉल ड्राप की परिभाषा में बदलाव किया गया है. इसमें कॉल ड्रॉप के बदले मोबाइल ऑपरेटर कपंनियों पर भारी जुर्माने का प्रावधान है. आज से पहले कॉल ड्रॉप की परिभाषा में 2010 वाली लागू थी, जिसे बदल दिया गया है.

पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की तसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर क्वार्टर के लिए स्मॉल सेविंग डिपॉजिट स्कीम्स पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं जो एक अक्टूबर से लागू होगा. अब टाइम डिपॉजिट (TD), रेकरिंग डिपोजिट (RD), सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि स्कीम पर पहले से 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलेगा.

और पढ़े : Post Office : बदल गईं ब्‍याज दरें, अब 6 माह पहले डबल होगा पैसा, जानें नई ब्‍याज दरें

ई-कॉमर्स कंपनियों को काटना होगा TCS
ई-कॉमर्स कंपनियों को गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) सिस्टम के तहत टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के कलेक्शन के लिए उन सभी राज्यों में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां उसके सप्लायर मौजूद हैं. इसके साथ ही विदेशी कंपनियों को ऐसे रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक ‘एजेंट’ भी नियुक्त करना होगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (CBIC) ने कहा है कि इसके बिना यह कंपनियां कारोबार नहीं कर पाएंगी. इससे हो सकता है कि ऑनलाइन शापिंग थोड़ा महंगी हो जाए.

सिलेंडर हुआ महंगा
पेट्रोल और डीजल के बाद घरेलू सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में भी 1 अक्‍टूर से इजाफा हो गया है. सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए की बढ़ोत्‍तरी हो गई है. वहीं गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए की बढ़ोत्‍तरी हुई है. बढ़ी हुई कीमतें लागू हो गई हैं.

और पढ़ें : देश में महंगाई की चौतरफा मार, पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर के पार

CNG भी हुई महंगी
सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोत्‍तरी की गई है. दिल्ली में CNG में 1.70 रुपए प्रति किलो, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.95 रुपए प्रति किलो CNG महंगी हुई है. रेवाड़ी में CNG की कीमत में 1.80 रुपए प्रति किलो बढ़ोतरी हो गई है.