logo-image

आजाद हिंद सरकार ने जारी किए थे 6 प्रकार के डाक टिकट, जानें इतिहास के पन्नों में छिपी कहानी

सुभाष चंद्र बोस ने जापान-जर्मनी की मदद से आजाद हिंद सरकार के नोट छपवाने का प्रबंधन किया और डाक टिकट भी तैयार करवाए. 1943 नाजी जर्मनी ने आजाद हिन्द फौज के लिए छह प्रकार के डाकटिकट जारी किए थे.

Updated on: 20 Oct 2018, 04:36 PM

नई दिल्ली:

भारत में अंग्रेजी हुकूमत के बीच नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद सरकार की स्थापना कर आजादी का पहला सपना पूरा किया था. नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 21 अक्टूबर 1943 को सिंगापुर के कैथी सिनेमा हॉल में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की घोषणा की थी. वहां पर नेताजी स्वतंत्र भारत की अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री, युद्ध एवं विदेशी मामलों के मंत्री और सेना के सर्वोच्च सेनापति चुने गए थे. इसके साथ ही सुभाष चंद्र बोस ने जापान-जर्मनी की मदद से आजाद हिंद सरकार के नोट छपवाने का प्रबंधन किया और डाक टिकट भी तैयार करवाए.

1943 नाजी जर्मनी ने आजाद हिन्द फौज के लिए छह प्रकार के डाकटिकट जारी किए थे. इस टिकट को आजाद हिंद स्टैप कहा जाता है. इन टिकटों को वेर्नर और मारिया वॉन एक्सटर-हेडटलस ने डिजाइन किया था.

और पढ़ें : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 'आजाद हिंद फौज' की कहानी, जानिए उनकी ज़िंदगी से जुड़े रोचक तथ्य

हालांकि आज की तारीख में ये डाक टिकट संग्राहलय की शोभा बढ़ा रहे हैं. भारतीय डाक ने इन अप्रयुक्त टिकटों को अपनी भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम डाक टिकटों में' में शामिल किया है.

आजाद हिंद सरकार के बाद 1947 में सुभाष चंद्र बोस पर तीन डाक टिकट भारत ने जारी किे थे. इन टिकटों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस का मशहूर नारा जयहिंद छपा था.

बता दें कि 21 अक्टूबर को मोदी सरकार लाल किले से आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर झंडा फहराने वाले हैं. यह आजाद भारत के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी नेताजी की याद में एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे.

बता दें कि जापान के अलावा 9 देशों की सरकारों ने अपनी मान्यता दी थी. जिसमें जर्मनी, फिलीपींस, थाईलैंड, मंचूरिया, और क्रोएशिया ने भी आज़ाद हिंद सरकार को अपनी मान्यता दे दी. 30 दिसंबर 1943 को ही अंडमान निकोबार में पहली बार सुभाष चंद्र बोस ने तिरंगा फहराया था.ये तिरंगा आज़ाद हिंद सरकार का था.

और पढ़ें : भारत के सबसे पहले 'प्रधानमंत्री' थे सुभाष चंद्र बोस, जानें आज़ाद हिंद सरकार का इतिहास