अब अपने सांसद और विधायक को दें रेटिंग, 'नेता एप' पर करें काम का आकलन

'नेता- लीडर्स रिपोर्ट कार्ड' के जरिये जनप्रतिनिधियों के काम का आंकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा।

  |   Updated On : August 24, 2018 06:53 PM
नेता एप हुआ लॉन्च (फोटो : IANS)

नेता एप हुआ लॉन्च (फोटो : IANS)

नई दिल्ली:  

देश के किसी भी हिस्से में अपने क्षेत्र के सांसद और विधायक के कामों का रिपोर्ट कार्ड अब मोबाइल एप के जरिये आप जान पाएंगे। अपने तरह के इस अनूठे 'नेता एप' को शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया। 'नेता- लीडर्स रिपोर्ट कार्ड' के जरिये जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा। मुखर्जी ने इस एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया।

प्रणव मुखर्जी ने कहा, 'लोकतंत्रिक व्यवस्था को जवाबदेही और पारदर्शिता के बिना कारगर नहीं बनाया सकता है। तकनीक के माध्यम से नेताओं की जवाबदेही, जनता की भागीदारी और व्यवस्था में पारदर्शिता लाने में यह एप स्वागतयोग्य पहल है।' मुखर्जी ने कहा कि युवा आईटी विशेषज्ञ प्रथम मित्तल द्वारा विकसित नेता एप जनप्रतिनिधियों के कामकाज पर मतदाताओं और जनसामान्य की सतत निगरानी बनाये रखने के लिये कारगर हथियार साबित होगा।

मित्तल ने बताया कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्ट फोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध नेता एप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने इलाके के सांसद और विधायक के काम का न सिर्फ रिपोर्ट कार्ड जान सकेगा बल्कि उसके काम की रेटिंग भी खुद कर सकेगा।

उन्होंने बताया कि इस एप का प्रायोगिक आधार पर हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सफल प्रयोग किया गया था। इसमें चुनाव जीतने वाले 93 प्रतिशत उम्मीदवार नेता एप की श्रेष्ठ रेटिंग में शामिल थे।

मित्तल ने बताया कि पिछले आठ महीनों में 543 संसदीय क्षेत्र और 4120 विधानसभा क्षेत्रों में अब तक लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने नेता एप का इस्तेमाल शुरु कर दिया है। उन्होंने अगले साल आम चुनाव से पहले यह संख्या दस करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जतायी।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का जल्द शुरू हो सकता है LIVE प्रसारण

इस अवसर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने नेता एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में फीडबैक का बेहतर माध्यम बताते हुये कहा कि यह भारत में राजनीतिक प्रक्रिया और लोकतांत्रिक व्यवस्था में बड़े बदलाव का कारक बनेगा।

और पढ़ें : केंद्र सरकार के पास एक्सपर्ट का अभाव, कई दिनों से रुका है दरभंगा एयरपोर्ट का निर्माण

केजरीवाल ने कहा कि इससे न सिर्फ मतदाताओं को बेहतर काम करने वाले नेता का चयन करने में आसानी होगी बल्कि राजनीतिक दलों को भी अच्छे रिपोर्ट कार्ड वाले उम्मीदवार चुनने में यह एप मददगार बनेगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री विजय सांपला, पूर्व मंत्री मुरली मनोहर जोशी, शिवराज पाटिल, और अश्विनी कुमार के अलावा पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी भी मौजूद थे।

First Published: Friday, August 24, 2018 06:24 PM

RELATED TAG: Neta App, Neta App Launched, Neta Leaders Report Card, Mla, Parliamentarian, Mobile App, Rate Your Leaders,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो