logo-image

नेपाल के पीएम बनने के बाद पहली बार भारत पहुंचे ओपी कोली, पीएम मोदी से की मुलाकात

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। ओली ने फरवरी में दूसरी बार सत्ता में वापसी की। इसके बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है।

Updated on: 07 Apr 2018, 12:18 AM

नई दिल्ली:

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। ओली ने फरवरी में दूसरी बार सत्ता में वापसी की। इसके बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है। प्रधानमंत्री ओली और उनकी पत्नी राधिका शाक्य का केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हवाईअड्डे पर स्वागत किया।

शुक्रवार शाम को कोली ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद ओली का यह पहला विदेशी दौरा है और ऐसा कर उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों की परंपरा को बरकरार रखा है।

ओली की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता निर्धारित है और वह शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भाग लेंगे।

नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, ओली के 6 से 8 अप्रैल के दौरे के दौरान उनके साथ 54 सदस्यीय उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

इस दौरे में दोनों पक्षों को कृषि, अनुसंधान व विकास, शिक्षा व प्रशिक्षण, नेपाल से भारतीय बंदरगाहों तक अंतर्देशीय जल नौवहन की संभावना की खोज और दोनों देशों के बीच काठमांडू तक भारतीय रेल के विस्तार पर समझौता होने की उम्मीद है।

और पढ़ें: PNB फर्ज़ीवाड़ा मामले में CBI ने RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर से की पूछताछ

ओली शाम को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है। इसमें नेपाल में भारत द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं के शीघ्र निष्पादन, महाकाली संधि का क्रियान्वयन, जिसमें नदी के पानी को इसी नाम से साझा करने व एकीकृत चेकपोस्ट के निर्माण की बात भी शामिल है।

ओली का उत्तराखंड में जी.बी.पंत कृषि व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, ब्रीडर बीज उत्पादन व एकीकृत खेती परियोजना का दौरे का कार्यक्रम तय है।

ओली के साथ विदेश मामलों के मंत्री प्रदीप ग्यावली, उद्योग मंत्री, वाणिज्य व आपूर्ति मंत्री मात्रिका यादव, भौतिक बुनियादी ढांचा व परिवहन मंत्री रघुबीर महासेत, प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार बिष्णु रिमल, सांसद व वरिष्ठ अधिकारी आए हुए हैं।

यह दौरा हाल के कुछ सालों में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के बीच उभरे कुछ तनाव के बीच हो रहा है।

भारत-नेपाल सीमा पर नाकेबंदी के बाद 2016 में ओली को नेपाल के प्रधानमंत्री पद से हटना पड़ा था। नेपाल में बहुत से लोग नाकेबंदी के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराते हैं, जिससे नेपाल की अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ा था।

नेपाल के चीन के साथ वन बेल्ट वन रोड परियोजना में शामिल होने के निर्णय से भी भारत के साथ संबंधों में तनाव आया। भारत की चिंता है कि चीन की परियोजना से भारत के रणनीतिक और आर्थिक हितों को नुकसान पहुंचेगा।

नेपाल ने चीन के साथ कई व्यापार और पारगमन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

और पढ़ें: शाह का विपक्ष पर हमला, कहा- मोदी नाम के बाढ़ से बचने के लिए नेवला-सांप-बिल्ली-कुत्ते वट वृक्ष पर चढ़ गए